Indore News: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर कुछ अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं भी इंदौर में मदद के लिए आगे आई हैं। इसी कड़ी में भारत और अमेरिका में काम करने वाले एक एनजीओ मैजिक बस द्वारा एमवाय अस्पताल के चेस्ट वार्ड में आक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इस प्लांट की लागत 75 लाख रुपये से अधिक है जो एनजीओ सहयोग के रूप में दे रहा है। इस प्लांट से हर मिनट 500 लीटर आक्सीजन मिलेगी। इस प्लांट से 70 से लेकर 100 बेड के मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकेगी।

चेस्ट वार्ड में प्लांट के लिए प्लेटफार्म बनाने का काम इंदौर विकास प्राधिकरण की तरफ से किया जा रहा है। इसके बाद मैजिक बस संस्था की ओर से यहां आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। आक्सीजन प्लांट 30 मई तक तैयार हो जाएगा। संस्था के प्रतिनिधियों ने कलेक्टर मनीषसिंह से मुलाकात की तो उन्होंने चेस्ट वार्ड में काम करने की अनुमति दी।

अमेरिकी एनजीओ मैजिक बस में इंदौर के अमित भंडारी अध्यक्ष हैं और इसी एनजीओ की भारत की शाखा मैजिक बस इंडिया के सदस्य हैं। आइडीए के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक श्रोत्रिय का कहना है कि मैजिक बस संस्था के अध्यक्ष अमित मेरे सहपाठी हैं। कोरोना महामारी से निपटने में उन्होंने सहयोग की इच्छा जताई। इसके बाद आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना बनाई। आक्सीजन प्लांट लगने से चेस्ट वार्ड में स्वतंत्र रूप से आक्सीजन की व्यवस्था हो जाएगी।

गरीब बच्चों को खेल के साथ शिक्षा देती है मैजिक बस संस्था

मैजिक बस संस्था बस्तियों के गरीब बच्चों को खेल से जाेड़कर शिक्षा देती है। बच्चों में खेल के जरिए शिक्षा में रुचि जागृत की जा रही है। इस संस्था को बायो ऊर्जा कंपनी मदद करती है। कंपनी के भारत के डायरेक्टर प्रीतेश पंतगिया बताते हैं कि मैजिक बस मुंबई की बस्तियों में वर्षों से काम काम कर रही है। दो साल पहले इंदौर में काम शुरू किया है। इंदौर के पोलोग्राउंड और लालबाग के आसपास की बस्तियों के बच्चों को फुटबाल और अन्य खेल खिलाए जा रहे हैं। इसके लिए हम आसपास के शासकीय और निजी स्कूलों के प्रिंसिंपल से मिले। उन्हें इस बात के लिए तैयार किया कि दिन में हम उनके परिसर के मैदान का उपयोग बच्चों को खिलाने के लिए करेंगे अौर शाम को इन्हीं बच्चों काे पढ़ाएंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags