Indore News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण यानी सूचियों के नवीनीकरण का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके तहत लगने वाले विशेष शिविरों की तारीखों में संशोधन किया गया है। इंदौर के उप जिला निर्वाचन अधिकारी मुनीषसिंह सिकरवार और संयुक्त कलेक्टर प्रतुल सिन्हा ने बताया कि संशोधित जानकारी के अनुसार विशेष शिविर की तारीख शनिवार 12 नवंबर, रविवार 13 नवंबर, शनिवार 19 नवंबर और रविवार 20 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है।

इंदौर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को सभी बीएलओ को संशोधित तारीखों से अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। यह कार्यक्रम राज्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी किया गया है। दूसरी तरफ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के लिए आधार डाटा संग्रहण का कार्य भी किया जा रहा है। आधार डाटा संग्रहण के संबंध में हाल ही में कलेक्टर कार्यालय में बैठक की गई। इसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और संबंधित अधिकारी मौजूद थे। बैठक में बताया गया कि आयोग द्वारा मतदाता रजिस्ट्रीकरण अधिनियम-1960 के नियम 26-बी में संशोधन किया है। इसके अनुसार मतदाताओं के आधार क्रमांक (डाटा/नंबर) मतदाताओं से स्वैच्छिक आधार पर लिया जाना है।

बैठक में यह दी जानकारी - आयोग के निर्देशानुसार सर्वप्रथम सभी शासकीय विभागों के अधिकारियों/ कर्मचारियों एवं जनप्रतिनिधियों के आधार नंबर गरूड़ा एप, वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से दर्ज कराने की कार्रवाई की जाएगी। बैठक में बताया गया कि निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन से जुड़े प्रत्येक कर्मचारी के आधार नंबर प्राप्त कर गरूड़ा एप के माध्यम जानकारी दर्ज की जाएगी। आधार नंबर गरूड़ा एप पर दर्ज करने के संबंध में बीएलओ सुपरवाइजर, बूथ लेवल अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सुरक्षित रखें दस्तावेज - यह भी बताया गया कि निर्वाचक नामावली में जुड़े हुए सभी निर्वाचकों के आधार डाटा के संग्रहण के बाद प्राप्त फार्म 6-ख एवं आधार कार्ड की फोटो प्रति को सुरक्षित रखे जाने के संबंध में आयोग के स्पष्ट निर्देश हैं कि उक्त दस्तावेज किसी भी स्थिति में पब्लिक डोमेन में प्रदर्शित न हो। इस संबंध में निर्देशों का पालन करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। आयोग के निर्देशानुसार बीएलओ अपने मतदान केंद्र के कम से कम 20 निर्वाचकों के आधार नंबर गरूड़ा एप के माध्यम से दर्ज करने की कार्रवाई करेंगे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close