Indore News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। श्वेतांबर जैन समाज का आत्मोत्थान का पर्व पर्युषण 24 से 31 अगस्त तक मनाया जाएगा। यह आठ दिनी पर्व जैन समुदाय के लिए विशेष महत्व रखता है। इसके चलते श्रमण डा. पुष्पेन्द्र ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर इस अवधि में बूचड़खानों के संचालन और मांस, मछली के क्रय-विक्रय पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति अहिंसा प्रधान संस्कृति है। अहिंसा की इस महान संस्कृति को अल्पसंख्यक वर्ग का जैन समुदाय व्यापक रूप से पल्लवित करता है। जैन धर्म प्राणीमात्र के प्रति करुणा का उपदेश देता रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र उनके अधिकारिक ई-मेल पर भेजा है।

स्वतंत्रता दिवस के दिन खुला रहेगा इंदौर का प्राणी संग्रहालय

इंदौर। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोमवार को कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय खुला रहेगा। सामान्य दिनों में प्रत्येक सोमवार को प्राणी संग्रहालय में अवकाश रहता है। इस दिन परिसर की सफाई व अन्य कार्य किए जाते हैं इस वजह से आम दर्शकों को प्रवेश नहीं दिया जाता है। इस बार सोमवार को 15 अगस्त होने के कारण प्राणी संग्रहालय को दर्शकों के लिए खोला जाएगा। 16 अगस्त मंगलवार को प्राणी संग्रहालय में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। गौरतलब है कि सप्ताहांत व 15 अगस्त के मौके पर प्राणी संग्रहालय में एक दिन में करीब 22 से 25 हजार दर्शक पहुंचते हैं। इससे निगम को एक दिन में करीब साढ़े चार लाख रुपये की आय होती है।

तनावमुक्त रहने के लिए पुलिसकर्मियों को सिखाएंगे ध्यान

इंदौर। पुलिसकर्मियों की तनावपूर्ण जीवनशैली को देखते हुए पुलिस ट्रेनिंग कालेज एवं स्कूल में हार्टफुलनेस ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित होंगे। इसके लिए इंटरनेशनल संस्थान श्रीरामचंद्र मिशन को अधिकृत किया गया है। सेवानिवृत्त एसपी (नारकोटिक्स) राजेश जायसवाल के मुताबिक तत्कालीन डीआइजी रुचि वर्धन मिश्र द्वारा इसका प्रस्ताव तैयार किया गया था। पुलिस ट्रेनिंग सेंटर भोपाल, सागर, रीवा, उज्जैन, पचमढ़ी, सतना, तिघरा व इंदौर में ट्रेनिंग लेने वाले पुलिसकर्मी और मैदानी पुलिसकर्मियों को ध्यान की ट्रेनिंग दी जाएगी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close