Indore News: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। समर्थन मूल्य पर की जाने वाली खरीदी के लिए पंजीयन एक फरवरी से शुरू होंगे। किसान गेहूं, चना आदि रबी सीजन की फसलों के पंजीयन केंद्रों पर जाकर करवा सकेंगे। इसके अलावा किसानों को घर बैठे पंजीयन की सुविधा भी दी गई है। किसान अपने मोबाइल से भी पंजीयन कर सकेंगे।

रबी विपणन वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन एक से 25 फरवरी तक होंगे। किसान पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाने के लिए किसानों के स्वयं के मोबाइल में सुविधा दी गई है। अब किसान घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे। किसानों को पंजीयन केंद्रों पर लाइन लगाकर पंजीयन कराने की समस्या से मुक्ति मिलेगी। गेहूं की फसल समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए पंजीयन केंद्रों पर निश्शुल्क पंजीयन होंगे।

यहां होंगे निश्शुल्क और सशुल्क पंजीयन

किसान ग्राम पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्र तथा सहकारी समितियों एवं विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित केंद्रों पर फसल का पंजीयन निश्शुल्क करवा सकेंगे। वहीं, किसान एमपी आनलाइन कियोस्क पर, कामन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर सशुल्क पंजीयन करवा सकते हैं। ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत तहसील कार्यालय में पंजीयन के लिए सुविधा केंद्र स्थापित करने के लिए जिला कलेक्टर आवश्यक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर उन्हें प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करेंगे।

कियोस्क सेंटर पर लगेगा 50 रुपये शुल्क

एमपी आनलाइन कियोस्क, कामन सर्विस सेंटर, लोकसेवा केंद्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे को पंजीयन की कार्यवाही करने के पूर्व जिला कलेक्टर, सक्षम प्राधिकारी से विधिवत अनुमति प्राप्त करनी होगी। प्रति पंजीयन के लिए 50 रुपये से अधिक शुल्क निर्धारित नहीं किया जाएगा। केंद्रों पर पंजीयन सुविधा एवं शुल्क राशि के संबंध में आवश्यक बैनर लगाया जाना अनिवार्य होगा।

रिकार्ड रखना होगा अनिवार्य

किसान के पंजीयन के लिए भूमि संबंधी दस्तावेज़ एवं किसान के आधार एवं अन्य फोटो पहचान पत्रों का समुचित परीक्षण कर उनका रिकार्ड रखा जाना अनिवार्य होगा। सिकमी, बटाईदार, कोटवार एवं वन पट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति एवं विपणन सहकारी संस्था स्तर पर स्थापित पंजीयन केंद्रों पर उपलब्ध होगी। श्रेणी के शत प्रतिशत किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close