Indore News: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। एमवाय अस्पताल परिसर में बने कैंसर अस्पताल को कोविड केयर सेंटर के रुप में शुक्रवार से शुरु किया गया। यहां पर शुक्रवार को पहला कोविड संक्रमित भर्ती किया गया। यहां पर 83 बेड का इंतजाम किया गया है, हर बेड पर आक्सीजन लाइन है। ऐसे में यहां सामान्य मरीजों के साथ गंभीर संक्रमित मरीजों का भी उपचार हो सकेगा।

अस्पताल के अधीक्षक डा रमेश आर्य के मुताबिक कैंसर पीडित मरीजों को एमवायएच के पांचवी मंजिल के वार्ड नंबर 26 में इलाज के लिए भर्ती किया जाएगा। कैंसर अस्पताल में अभी सामान्य संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। शनिवार को अस्पताल में 16 वेंटीलेटर का इंस्टालेशन हो जाएगा। अभी 16 पैरा मानीटर आईसीयू में लगा दिए गए है और चार एचडीयू यूनिट में लगाए जाएंगे। पांच मल्टी पैरा मानीटर वार्ड नंबर 3 में सामान्य मरीजों के लिए लगाए जाएंगे। ऐसे में गंभीर मरीजों को इलाज की व्यवस्था भी हो सकेगी।

डा. आर्य के मुताबिक वर्तमान में कैंसर अस्पताल में कोविड संक्रमण व लाकडाउन के कारण दूर दराज के मरीजों के लिए आवागमन उपलब्ध न होने से कम संख्या में मरीज आ रहे थे। वर्तमान में कीमोथेरेपी के लिए 16 मरीज भर्ती थे और 6 सामान्य मरीज भर्ती जिन्हें अब एमवायएच में शिफ्ट कर दिया गया है। कैंसर अस्पताल में कोविड मरीजों को भर्ती करने के दौरान कैंसर पीडितों की ओपीडी इसी परिसर में चलेगी और रेडियोथेरेपी की सुविधा भी निरंतर जारी रहेगी। अस्पताल परिसर में कोविड मरीजों के आने-जाने के रास्ते और कैंसर मरीजों के आने-जाने के रास्ते अलग -अलग किए गए है और उन रास्तों पर साइनेज भी लगाए गए है।

गौरतलब है संभागायुक्त डा. पवन कुमार शर्मा और एमजीएम मेडिकल कालेज के डीन डा. संजय दीक्षित के प्रयास से कैंसर अस्पताल में कोविड मरीजों को भर्ती कर इलाज की सुविधा शुरु की जा रही है। दूसरी ओर एमवायएच के चाचा नेहरु अस्पताल में अभी तक कोविड संक्रमित मरीजों को भर्ती करने में लिफ्ट न होने की समस्यां बनी हुई थी। मंत्री तुलसी सिलावट के निर्देश पर यहां पर ऊपरी मंजिल में जाने के लिए लिफ्ट लगाने का कार्य भी शुरु हो गया है।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags