Indore News: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्वाद और संस्कृति से संपन्न इंदौर शहर में एक बार फिर महाराष्ट्र का जायका और वहां की लोक संस्कृति की रंगत देखने का मौका इंदौर के शौकीनों को मिलेगा। हीरक जयंती रहवासी संघ, महाराष्ट्र समाज और तरुण मंच राजेंद्र नगर के संयुक्त तत्वावधान में दशहरा मैदान पर 26 जनवरी से तरुण जत्रा आयोजित होने जा रहा है।

29 जनवरी तक जारी रहने वाले इस आयोजन में महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों के अलावा खासतौर पर कोल्हापुर, पुणे और मालवा के व्यंजन परोसे जाएंगे। यहां 50 से अधिक स्टाल के माध्यम से स्वाद का खजाना समेटा जाएगा। इसके अलावा यहां सांस्कृतिक प्रस्तुति भी होगी। मेले में हर दिन अलग-अलग समूह द्वारा शास्त्रीय, उपशास्त्रीय व लोकनृत्य की रंगत भी छाएगी तथा नाटक का मंचन भी होगा। यह प्रस्तुति स्थानीय कलाकारों के अलावा अन्य शहरों से आने वाले कलाकार भी देंगे।

50 से अधिक प्रकार के देशी व्यंजन

तरुण जत्रा के संयोजक मिलिंद महाजन, प्रशांत बड़वे और अभिषेक शर्मा ने बताया कि आयोजन में हर दिन अलग-अलग प्रस्तुति होगी। फूड जोन में 50 से अधिक प्रकार के देशी व्यंजनों का आनंद लिया जा सकेगा। इसके अलावा यहां शापिंग जोन भी होगा, जहां घर-परिवार की जरूरत की वस्तुएं खरीदने का मौका आगंतुकों को मिलेगा। प्रतिदिन जत्रा का आनंद दोपहर 2 बजे से लिया जा सकेगा।

हर दिन होगा खास आयोजन

  • 26 जनवरी - सामूहिक सांस्कृतिक प्रस्तुति होगी इमें 350 से अधिक बाल कलाकार विभिन्न प्रांतों के लोकनृत्य प्रस्तुत करेंगे। यह प्रस्तुति शाम 6.30 बजे दी जाएगी। इके अलावा रात 8.30 बजे विजय पाठक और सोनिया पाठक द्वारा देशभकि्त के तराने प्रस्तुत किए जाएंगे। रात 9.30 बजे दीपों से भारत माता की आरती की जाएगी।
  • 27 जनवरी - शाम 6.30 बजे मराठी लोकनृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। ख्यात कथक नृत्यांगना डा. सुचित्रा हरमलकर के निर्देशन में कार्तिक कला अकादमी के कलाकार कथक नृत्य की प्रस्तुति रात 8.30 बजे देंगे।
  • 28 जनवरी - शाम 6.30 बजे यहां ‘रंग लावणीचा’ कार्यक्रम होगा। इसमें मुंबई से आ रहे 15 से अधिक टीवी व फिल्मी कलाकार लावणी नृत्य प्रस्तुत करेंगे।
  • 29 जनवरी - छत्रपति शिवाजी के राज्याभिषेक प्रसंग पर केंद्रीत नाटक का मंचन शाम 6.30 बजे से होगा। विधि इवेंट्स मुंबई के कलाकार यह प्रस्तुति देंगे।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close