इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। शहर के जनप्रतिनिधि और नगर निगम के अधिकारी यदि कुलकर्णी भट्टा पुल के दोनों तरफ की एप्रोच रोड बना देते, तो अब तक पुल शुरू हो जाता। पूर्व नगर निगम प्रशासक आकाश त्रिपाठी ने इसके निर्देश दिए थे, लेकिन उनके तबादले के कारण निर्देशों पर अमल नहीं हो पाया। 100 फीट लंबे और 100 फीट चौड़े कुलकर्णी भट्टा पुल के अधूरे होने से क्षेत्रीय लोग लगभग ढाई साल से परेशानी झेल रहे हैं।

पुल निर्माण के कारण वाहन चालकों को भंडारी मिल ब्रिज तरफ आने-जाने के लिए मालवा मिल श्मशान रोड होकर गुजरना पड़ता है। विडंबना यह है कि पुल का मुख्य काम पूरा हो चुका है और तीनों स्लैब डल गई हैं, लेकिन दोनों तरफ की 100-100 मीटर लंबी एप्रोच रोड नहीं बनने से पुल का उपयोग लोग नहीं कर पा रहे।

पूर्व प्रशासक ने सुझाव दिया था कि स्लैब डालने के साथ उपलब्ध चौड़ाई के हिसाब से एप्रोच रोड बना दें, ताकि लोगों की आवाजाही शुरू हो जाए। अतिक्रमण और बाधक निर्माण हटाने का काम बाद में होता रहेगा। जब बाधाएं हटेंगी, तो रोड को तय चौड़ाई में बना दिया जाए।सूत्र बताते हैं कि राजनीतिक खींचतान और सहमति नहीं बनने के कारण बाधाएं हटाने का काम छह महीने से रुका हुआ है। लाकडाउन के बाद तो जो काम हो रहे थे, वे भी रोकने पड़े। तय चौड़ाई के हिसाब से पुल बनाने के लिए नगर निगम को 80 से ज्यादा अतिक्रमण और बाधाएं हटानी पड़ेंगी। राजनीतिक और प्रशासनिक स्तर पर प्रभावित परिवारों की शिफ्टिंग का निर्णय होना है।

15 करोड़ का पुल

15 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा कुलकर्णी भट्टा पुल मिल क्षेत्र को मध्य क्षेत्र से जोड़ने वाला महत्वपूर्ण पुल है।15 साल से भी ज्यादा समय से उसे चौड़ा करने की कवायद हो रही है और कई बार भूमिपूजन भी हो चुका है। जैसे-तैसे 2019 में काम शुरू हुआ तो सही, लेकिन निर्माण चींटी की चाल से होता रहा। मानसून सीजन में काम शुरू हो भी गया, तो गति धीमी ही रहेगी।

पुल का काम प्राथमिकता से करेंगे

कुलकर्णी भट्टा पुल की बाधाएं हटाने का काम प्राथमिकता से होगा और बचा काम जल्द पूरा किया जाएगा। नगर निगम विकास कार्य शुरू करने की अनुमति मिलते ही यह काम प्राथमिकता से करेगा।

- प्रतिभा पाल, निगमायुक्त

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags