Indore News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर जिले में अब सभी स्कूल सुबह 8.30 बजे से लगेंगे। ठंड को देखते हुए इंदौर कलेक्टर इलैया राजा ने यह आदेश जारी किया है। इसमें जिलेभर के सभी सरकारी, निजी, सीबीएसई, एमपी बोर्ड के स्कूलों का समय बदलने के लिए आदेशित किया है। आदेश के अनुसार, सभी स्कूल अब सुबह 8.30 बजे के बाद ही लगेंगे।

बोर्ड की तर्ज पर तैयार हुए अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर

इंदौर। शिक्षा विभाग स्कूलों में पढ़ाई का स्तर बनाए रखने के लिए लगातार नवाचार कर रहा है। स्कूलों में वार्षिक कैलेंडर के अनुसार पढ़ाई कराई जा रही है। अब कक्षा नौवीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षा भी बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर कराई जाएगी। इसके लिए सभी विषयों के दो-दो सेट में पेपर तैयार किए गए हैं। जो परीक्षा से पहले स्कूलों में पहुंचाए जाएंगे।

सभी विषय के दो-दो सेट बनेंगे - सरकारी स्कूलों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक अर्धवार्षिक परीक्षाएं दिसंबर के पहले सप्ताह में होने वाली थीं, लेकिन शिक्षा विभाग ने इनकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया। शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर अर्धवार्षिक परीक्षा के पेपर तैयार करवा लिए हैं। इस बार सभी विषयों के दो-दो सेट जिला स्तर पर तैयार करवाए गए हैं। बाल विनय मंदिर स्कूल की प्रभारी प्राचार्य संगीता विनायका ने बताया कि आठ जिलों के 16 सेट तैयार करवाकर रखे हैं। पहले परीक्षा एक से आठ दिसंबर तक होना थी।

शिक्षकों को सौंपी जिम्मेदारी - संभागीय स्तर पर पेपर तैयार करवाने के लिए विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। संयुक्त संचालक शिक्षा कार्यालय ने सभी स्कूलों से पेपर तैयार करवाकर बुलाए थे। इनका आकलन करवाने के बाद सभी विषयों के दो सेट तैयार किए गए। सभी सेट की पेन ड्राइव और हार्ड कापी बनाकर विभाग ने रखी है। अब नई तारीखों के अनुसार पेपर होंगे।

बदल कर भेजे जाएंगे पेपर - जिला स्तर पर तैयार पेपर बदलकर दूसरे जिलों में पहुंचाए जाएंगे। इंदौर जिले में तैयार पेपर को संभाग के अन्य जिलों में भेजा जाएगा। वहीं संभाग के किसी एक जिले द्वारा तैयार पेपर इंदौर में परीक्षा के लिए भेजे जाएंगे। किस स्कूल में कौन सा सेट पहुंचेगा इसकी जानकारी अंतिम समय में जिलों के स्कूलों को मिलेगी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close