Indore News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रणभंवर टेकरी के आसपास एक बार फिर तेंदुआ दिखाई दिया है। दो-तीन दिन में आधा दर्जन स्थानों पर तेंदुए को देखा है। इससे ग्रामीण काफी डरे हुए हैं और रात में घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सूचना मिलने के बावजूद रेस्क्यू टीम मौके पर नहीं पहुंची। गुरुवार से इंदौर रेंजर ने जंगलों में गश्त बढ़ा दी है। वहीं ग्रामीणों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। अधिकारियों के मुताबिक फार्म हाऊस में लगे कैमरे में तेंदुआ नजर आया था। उसने एक श्वान का भी शिकार किया है।

उमरिया खुर्द, रेणुका टेकरी, रालामंडल और रणभंवर टेकरी वनक्षेत्र में पांच से सात तेंदुओं की मौजदूगी है। कई बार इनके प्रमाण मिल चुके हैं। दो साल पहले रणभंवर टेकरी से लगे जंगलों से तेंदुए को पिंजरा लगाकर पकड़ा जा चुका है। मगर वरिष्ठ अधिकारियों ने आपत्ति ली और आदेश निकाला।

उसके बाद से वन विभाग ने जंगल में रेस्क्यू आपरेशन बंद कर दिया है। मंगलवार को एक फार्म हाउस में तेंदुआ दिखा। ग्रामीणों ने भी वनकर्मियों को तेंदुए की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। डिप्टी रेंजर श्याम गोहे, विजय बिजवार सहित अन्य वनकर्मियों को गश्त करने के निर्देश दिए हैं।

रोहिताश्व पांडे ने बताया कि रालामंडल अभयारण्य की रेस्क्यू टीम को तेंदुए की लोकेशन भी बताई थी मगर जिम्मेदारों ने गंभीरता नहीं दिखाई। इंदौर रेंजर जयवीर सिंह ने बताया कि गुरुवार से सर्च आपरेशन शुरू किया है। ग्रामीणों को सर्तकता बरतने को बोला है।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close