इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Indore News। मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) के चेयरमैन और सदस्यों की नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने नई समिति का गठन किया है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान समिति के अध्यक्ष बनाए गए हैं। जबकी दो मंत्री सदस्य है। आदिम जाति कल्याण मंत्री मीना सिंह मांडवे और स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार समिति के सदस्य बनाए गए हैं। इस बीच पीएससी की कमान प्रभारी अध्यक्ष के तौर पर प्रो. राजेशलाल मेहरा संभाल रहे हैं। मेहरा को पीएससी की कमान देने के खिलाफ मुख्यमंत्री कार्यालय एक शिकायत पहुंची है। समिति के गठन के पीछे इसे भी वजह माना जा रहा है।

जून में पहले ही शासन ने पीएससी में सदस्य और अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए समिति गठित कर दी थी। अब पुरानी समिति में फेरबदल कर यह पीएससी के लिए तीन सदस्यीय नई समिति गठित की गई है। पीएससी के पूर्व चेयरमैन डॉ. भास्कर चौबे दिसंबर में रिटायर हो गए थे। एक जनवरी को प्रो.मेहरा को प्रभारी अध्यक्ष बना दिया गया था। पीएससी में वरिष्ठ सदस्य होने के नाते मेहरा को आयोग की कमान सौंपी गई थी। इस बीचे बीते दिनों मुख्यमंत्री कार्यालय में एक शिकायत पहुंची है। शिकायत में मेहरा को पीएससी की कमान देने पर आपत्ति ली गई है। शिकायत में आपत्ति के लिए मेहरा के प्रोफेसर के तौर पर चयन और नियुक्ति को वजह बताया गया है।

उल्लेखनीय है कि पीएससी ने ही 2011 में प्रदेश के कॉलेजों के लिए सीधे प्रोफेसरों की भर्ती की थी। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं लेते हुए सीधे इंटरव्यू के आधार पर प्रोफेसरों का चयन कर लिया गया था। उसी चयन प्रक्रिया में मेहरा को प्रोफेसर चुना गया था। नियुक्ति के बाद प्रोबेशन पूरा होते-होते मेहरा को पीएससी में सदस्य भी नियुक्त कर दिया गया था। सीएम कार्यालय भेजी गई शिकायत में यही आरोप लगाया गया है कि जिस व्यक्ति की मूल नियुक्ति पर ही विवाद हो उसे पहले पीएससी का सदस्य बनाना और फिर अध्यक्ष बनाना उचित नहीं है। माना जा रहा है कि प्रभारी अध्यक्ष के नाते मेहरा नियमित अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे हैं।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags