इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Indore News: क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में तीन दिन के शटडाउन के बाद हुए सॉफ्टवेयर अपडेट ने अधिकारियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। वहीं आवेदक भी परेशान हो रहे हैं। अधिकारी एक-दो दिन में स्थिति सामान्य होने की बात कह रहे हैं।

बीते शुक्रवार, शनिवार और रविवार को आरटीओ में सॉफ्टवेयर अपडेट और यहां का डाटा केंद्र सरकार के वाहन और सारथी सर्वर से जोड़ने के लिए शटडाउन लिया गया था। जिसमें शुक्रवार को मध्यप्रदेश में बने अब तक के लाइसेंस का बैकअप लिया गया जबकि शनिवार और रविवार के अवकाश के दिन इसे अपलोड किया गया। सोमवार को जब कार्यालय खुला तो नए सॉफ्टवेयर ने ठीक तरह से काम नहीं किया। एजेंट बताते हैं कि सॉफ्टवेयर काफी धीमा चल रहा था जिससे एक मिनट के काम के लिए भी 15-15 मिनट तक लग रहे थे। आवेदक का फोटो खींच अपलोड करने का जो काम पहले महज कुछ सेकंड में हो जाता था। उस काम के लिए पांच से 10 मिनट लग गए। बायोमेट्रिक के लिए भी अधिक समय लगा। इस कारण आरटीओ में लोगों की भीड़ बढ़ गई। परेशान लोग स्मार्ट चिप कंपनी के कर्मचारियों से विवाद भी कर रहे थे। लाइसेंस शाखा में पदस्थ बाबू लोगों को जवाब देकर परेशान हो गए। इधर मामले की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई है। उनका कहना है कि अगले दो-तीन दिनों में स्थिति पहले की तरह सामान्य हो जाएगी। नए सॉफ्टवेयर अपडेट से काम में और तेजी आएगी। जो तकनीकी दिक्कत आ रही है, उसे एक-दो दिन में सुधार दिया जाएगा।

हर दिन पहुंचते हैं 500 से अधिक लोग

जानकारी के मुताबिक आरटीओ में हर दिन सिर्फ 500 से अधिक आवेदन लाइसेंस शाखा से जुड़े होते हैं। जिनमें लर्निंग, पक्के लाइसेंस के अलावा रिन्यूअल के आवेदन होते हैं। इसके अलावा लाइसेंस से जुड़े काम करने वाले एजेंटों की संख्या भी जोड़ ली जाए तो यह संख्या 800 तक पहुंच जाती है। अब अधिकारी इस पर भी नियंत्रण लगाने का प्रयास कर रहे हैं। जिसमें सिर्फ आवेदक को ही कार्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं लर्निंग लाइसेंस को घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध कराने पर भी तेजी से काम चल रहा है।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस