Indore News: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। भारत में खेल को बढ़ावा देने के लिए खेलो इंडिया योजना युवा कार्यक्रम के तहत इंदौर के विभिन्न कालेजों में खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसके चलते 30 जनवरी से 11 फरवरी तक प्रतिदिन पांच से अधिक कालेजों में विद्यार्थियों द्वारा कार्यक्रमों में विभिन्न प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी। खेल इंडिया कार्यक्रम को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह है और इसके लिए कालेजों में भी तैयारी चल रही है।

भारत में खेलों के प्रति लोगों की रुचि को बढ़ाने के लिए विभिन्न कालेजों में खेलो इंडिया के थीम सांग पर छात्रों द्वारा डांस करके खेल भावना का प्रचार प्रसार किया जा रहा है। वहीं, एकता और भाईचारे का संदेश देने के लिए विद्यार्थी खेल और डांस में जुनून के साथ बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। खेलो इंडिया कार्यक्रम को विभिन्न कालेजों में आयोजित किया जा रहा है। इसमें विद्यार्थी उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं।

देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा

दरअसल, भारत में खेल के विकास के लिए युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय की केंद्रीय योजना 'खेलो इंडिया' योजना चलाई जाती है। इसका उद्देश्य देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देना और खेलों में उत्कृष्टता प्राप्त करना है। इसके जरिए विद्यार्थियों को खेलों से जुड़ी जानकारी दी जाती है और उन्हें खेलने के लिए उचित संसाधन प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा खेल में लोगों के पास करियर बनाने के भी मौके बढ़ गए हैं तथा खेलों के जरिए स्वस्थ भी रहा जा सकता है। खेलों से जीवन में बहुत से बदलाव लाए जा सकते हैं।

कई कालेजों में हुए आयोजन

खेलो इंडिया के तहत शनिवार को इंदौर के गुजराती वाणिज्य महाविद्यालय, कोठारी कालेज, श्री वैष्णव इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट, एसडी बंसल, क्रिश्चियन एमिनेंट तथा ऐनी बेंसेट कालेज में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close