Indore News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एसोसिएशन आफ इंडस्ट्रीज मप्र (एआइएमपी) का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। 23 अगस्त तक नामांकन फार्म दाखिल किए जा सकेंगे। 3 सितंबर तक का समय नाम वापस लेने के लिए दिया गया है। 24 सितंबर को मतदान होगा। इसी दिन परिणाम भी घोषित हो जाएगा। चुनाव संचालन के लिए तीन सदस्यीय कमेटी को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रदेश के सबसे पुराने औद्योगिक संगठन में शुमार होने वाले एआइएमपी के चुनाव संचालन के लिए प्रभु सक्सेरिया, विजय गोयल और नितिन तेंदुलकर की समिति बनाई गई है। द्विवार्षिक चुनाव कोविड के बीते दौर के कारण करीब डेढ़ साल देरी से हो रहे हैं। इस साल भी परंपरागत प्रोग्रेसिव पैनल और इंडस्ट्रियल डेवलमेंट पैनल के बीच मुकाबला तय माना जा रहा है। हालांकि अभी तक दोनों पैनलों की और से उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए जा सके हैं। 62 वर्ष पुराने इस औद्योगिक संगठन में पहली बार ऐसा होगा जब मतदान के एक दिन पहले वार्षिक साधारण सभा होगी। अगले दिन मतदान होगा।

मतदान के पहले जमा कराना होगा सदस्यता शुल्क - सवाल खड़े हो रहे हैं कि एआइएमपी के तमाम ऐसे उद्योग संचालक भी सदस्य हैं जो इंदौर से बाहर रहते हैं। ऐसे में उन्हें साधारण सभा और मतदान के लिए दो दिन का समय निकालना होगा। हालांकि इस सवाल पर चुनाव समिति का कहना है कि कुल 2100 में से बमुश्किल 250 सदस्य उद्योगपति ही इंदौर से बाहर रहते हैं। फिलहाल सदस्यता शुल्क के लिहाज से 850 पात्र हैं। चुनाव समिति के अनुसार मतदान के एक दिन पहले तक सदस्यता शुल्क जमा कर मतदान करने का मौका मिलेगा। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कम से कम 1600 सदस्य मतदान के लिए पात्र हो जाएंगे।

15 सदस्य चुने जाएंगे - एआइएमपी के चुनाव में कार्यकारिणी के 15 सदस्यों को चुना जाएगा। नामांकन दाखिल और नाम वापसी के बाद 3 सितंबर को उम्मीदवारों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा। यदि 15 सदस्य ही शेष रहे तो मतदान की नौबत नहीं आएगी। मतदान की स्थिति में कार्यकारिणी चुने जाने के बाद एक निर्वाचित कार्यकारिणी अपने में से एक अध्यक्ष, तीन उपाध्यक्ष, एक सचिव, एक सहसचिव और एक कोषाध्यक्ष का नाम निर्वाचित करेगी।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close