120 लोग जुड़े नेट मीटरिंग रूफटॉप सोलर सिस्टम से शहर में पांच माह में

100 इमारतों में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हो रहा मालवा-निमाड़ के हर जिले में औसतन

100 नए सोलर पावर कनेक्शन लिए गए हैं शहर में कोविड काल में

200 से ज्यादा नए सोलर पावर कनेक्शन हुए हैं मालवा-निमाड़ में कोविड काल में

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर स्वच्छ ऊर्जा यानी सौर ऊर्जा के मामले में भी अग्रणी साबित हो रहा है। मध्य प्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी (मप्रपक्षेविविकं) के आंकड़ों के मुताबिक इंदौर की 900 इमारतों में नेट मीटरिंग सुविधा के साथ सोलर पैनल लगे हुए हैं। इसके मुकाबले भोपाल में ऐसे भवन 500 और जबलपुर व ग्वालियर में 300 से कम हैं। उज्जैन में भी तकरीबन 90 लोगों ने मकानों की छतों पर नेट मीटरिंग फैसिलिटी के साथ सोलर पैनल लगाया है। बिजली कंपनी के कार्यक्षेत्र के तहत आने वाले मालवा-निमाड़ के सभी 15 जिलों में नेट मीटरिंग सुविधा के साथ सोलर पैनल लगी इमारतों की संख्या करीब 1500 है। यानी हर जिले में औसत 100 इमारतों में सौर ऊर्जा इस्तेमाल की जा रही है। कंपनी के इंजीनियर उमेश सिंह ने बताया कि केवल सत्यसाईं जोन में ही छह महीने में 30 से ज्यादा कनेक्शन सौर ऊर्जा के तहत अनुबंधित किए गए हैं।

अकेले इंदौर में दो तिहाई उत्पादन क्षमता

बिजली कंपनी के मुताबिक क्षेत्र में स्थापित सोलर पैनल की उत्पादन क्षमता तकरीबन 25 मेगावॉट है। इसमें से अकेले इंदौर में यह क्षमता 18 मेगावॉट है। इस मामले में इंदौर की हिस्सेदारी दो तिहाई से ज्यादा है।

यह है सिस्टम

- उपभोक्ता मकान की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा कर सकते हैं

- इस बिजली की सप्लाई तार के माध्यम से वितरण कंपनी को की जाती है

- ग्राहक अन्य लोगों की तरह सामान्य मीटर से बिजली की खपत करते हैं

- कंपनी ग्राहक के सोलर पैनल से पैदा हुई बिजली और खपत का अंतर निकालती है

- सोलर पैनल से पैदा हुई बिजली से खपत जितनी ज्यादा होती है, उसका बिल चुकाना होता है

- खपत से अधिक सोलर पैनल से बिजली उत्पादन होने पर बिल में यूनिट क्रेडिट दी जाती है

अनुकरणीय पहल

स्मार्ट सिटी इंदौर में बिजली उपभोक्ता अपनी छतों का इस्तेमाल स्वच्छ बिजली पैदा करने में कर रहे हैं। यह अनुकरणीय पहल है। फिलहाल नेट मीटरिंग के माध्यम से कंपनी क्षेत्र में कुल 25 मेगावॉट क्षमता की पैनल उपभोक्ताओं के परिसरों की छतों पर लग चुकी है।

- अमित तोमर, एमडी, मप्रपक्षेविविकं, इंदौर

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस