Indore Police Nagar Susaksha Samiti: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। तंग गलियों में भी पुलिस और नगर सुरक्षा समिति सदस्यों का दल साइकिल पेट्रोलिंग करता नजर आएगा। पूर्वी क्षेत्र के एसपी ने शुक्रवार को खजराना से इसकी शुरुआत की। नसुस सदस्यों को भी पहली बार बीटवार जिम्मेदारी सौंपी है। उनके साथ थाने के सिपाहियों की टुकड़ी और अफसर भी रहेंगे।

एसपी (पूर्वी) आशुतोष बागरी के मुताबिक प्रथम चरण में सभी थानों के नसुस सदस्यों को ट्रेनिंग दी जा रही है। टीम में महिला सदस्य भी शामिल हैं। उन्हें बीट इंचार्ज के अधीन रखा जाएगा। दल निश्चित समय पर साइकिल से भ्रमण करने निकलेगा। एसपी के मुताबिक साफ-सुथरी छवि वाले जागरूक नागरिकों को नसुस की टीम में शामिल किया जाएगा। एसपी के मुताबिक कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां पुलिसकर्मी भी नहीं पहुंचते हैं। कई बार कानून व्यवस्था, वीआइपी आगमन की व्यस्तता होती है। ऐसे में नसुस सदस्य तय समय पर बीट में पेट्रोलिंग कर अफसरों को रिपोर्ट करेंगे।

अपराधियों की कुंडली साथ रखेंगे जवान

डीआइजी मनीष कपूरिया ने चेन लुटेरे, चोर, चाकूबाज, वाहन चोरों की कुंडली बनाई है। उनके फोटो, चिन्ह, मोबाइल नंबर, रिश्तेदारों की संपूर्ण जानकारी सहित पुस्तक तैयार की है, जिसे प्रत्येक जवान को दिया जाएगा। पेट्रोलिंग करने वाले नसुसस और जवान भी पुस्तक साथ रखेंगे ताकि संदेही के पकड़ाते ही उसकी पहचान सुनिश्चित हो सके। कुछ नसुस सदस्य ऐसे भी हैं जो कभी-कभी ही नजर आते हैं। कई तो पुलिस से मिलकर सांठगांठ में ही लगे रहते हैं। एसपी के मुताबिक ऐसे नसुस सदस्य को बाहर किया जाएगा।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local