Indore Railway Station: इंदौर। नईदुनिया प्रतिनिधि। रेलवे द्वारा फतेहाबाद-उज्जैन के बीच बिछाई गई बड़ी लाइन स्टेशन मास्टरों की कमी के कारण चालू नहीं हो पा रही है।रेल अफसरों ने बताया कि रतलाम रेल मंडल के कई स्टेशन मास्टर कोरोना संक्रमित हो गए हैं।इस वजह से स्वस्थ स्टेशन मास्टरों को महत्वपूर्ण रूटों के स्टेशनों का काम संभालने भेजा गया है। निकट भविष्य में तो फतेहबाद-उज्जैन रेल लाइन शुरू होने के आसार कम ही हैं।

करीब 23 किलोमीटर लंबी इस लाइन के निर्माण में 250 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। छोटी लाइन को बड़ी मेें बदलने के साथ-साथ नई लाइन का विद्युतीकरण भी किया गया है। करीब तीन महीने पहले कमिश्नर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने लाइन का निरीक्षण किया था और कुछ अधूरे काम पूरे करने के निर्देश दिए थे। बचे काम तो पूरे हो गए हैं, लेकिन लाइन पर यात्री ट्रेनों का संचालन अब तक शुरू नहीं हो सका है।

एक अपुष्ट खबर यह भी है कि सीआरएस ने अभी औपचारिक रूप से रेलवे को उक्त लाइन पर यात्री ट्रेन चलाने की अनुमति दी नहीं है।इंदौर के लिहाज से यह लाइन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि उज्जैन आने-जाने वालों के लिए यह कम दूरी वाली समय बचाने वाली लाइन है। अभी इंदौर से देवास होकर उज्जैन की दूरी 79 किमी है, जबकि इंदौर से फतेहाबाद होते हुए उज्जैन की दूरी 63 किमी रहेगी। इस लाइन से भोपाल या गुना तरफ आने-जाने वाली ट्रेनों के इंजनों की दिशा भी नहीं बदलनी पड़ेगी।

दो ट्रेन चलना हैं शुरुआत में

रेलवे ने काशी महाकाल एक्सप्रेस और महू-प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेनों को फतेहाबाद होकर चलाने का फैसला लिया है, लेकिन कोरोना संक्रमण कम होने तक इसकी संभावना नहीं दिख रही।

स्टेशन मास्टरों को दूसरी जगह भेजा गया है

रतलाम रेल मंडल के प्रबंधक (डीआरएम) विनीत कुमार ने बताया कि फतेहाबाद-उज्जैन रेल लाइन के काम तो पूरे हो गए हैं, लेकिन कोरोना संक्रमित होने के कारण मंडल के कई स्टेशन मास्टर इलाज करवा रहे हैं। इस वजह से उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन के चार स्टेशन मास्टरों को अन्यत्र ड्यूटी पर भेजा गया है। इंदौर-फतेहाबाद-रतलाम रेल लाइन के स्टेशन मास्टरों को भी दूसरी जगह भेजा गया है। स्थितियां सामान्यहोने तक दोनों लाइन बंद ही रहेंगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags