Indore Railway Station: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेल प्रशासन इंदौर-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन को एक ही रूट से चलाने की तैयारी कर रहा है। अभी यह ट्रेन सप्ताह में पांच दिन वसई रोड-कल्याण और दो दिन पनवेल होकर चलती है। बोर्ड अब इस ट्रेन को सातों दिन एक ही रूट पर चलाने का मन बना चुका है। इंदौर-पुणे एक्सप्रेस अब सातों दिन कल्याण होकर चलाई जाएगी।

रूट बदलने के साथ ट्रेन का समय भी सातों दिन एक जैसा होगा। अभी कल्याण होकर चलने वाली पुणे एक्सप्रेस दोपहर ढाई बजे और पनवेल होकर चलने वाली पुणे एक्सप्रेस शाम 4.50 हजे इंदौर से रवाना होती है। दोनों ट्रेनों के पुणे पहुंचने का समय भी अलग-अलग है।

पांच दिन पुणे एक्सप्रेस सुबह 8.10 बजे और दो दिन यह ट्रेन दोपहर 12.25 बजे पुणे पहुंचती है। अब सातों दिन ट्रेन सुबह 8.10 बजे पुणे पहुंचेगी। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी क्योंकि वापसी का समय भी सातों दिन एक जैसा होगा। सप्ताह में दो दिन ट्रेन के दोपहर पुणे पहुंचने से यात्रियों का आधा दिन गुजर जाता है।

इसलिए कर रहे बदलाव

सूत्रों ने बताया कि सप्ताह में दो दिन चलने वाली जयपुर-पुणे एक्सप्रेस को चार दिन चलाने की तैयारी है, लेकिन इंदौर-पुणे ट्रेन के कारण दिन बढ़ाना संभव नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों का रूट एक ही है। यही वजह है कि रेलवे जयपुर-पुणे ट्रेन को नए टाइम टेबल के साथ सातों दिन चलाना चाहता है।

दिसंबर या जनवरी से लागू हो सकता है बदलाव

रेलवे बोर्ड पैसेंजर एमिनिटीज कमेटी के पूर्व सदस्य नागेश नामजोशी के अनुसार नए टाइम टेबल में बोर्ड ने इंदौर-पुणे एक्सप्रेस को सातों दिन एक ही समय और एक ही रूट से चलाने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इससे पनवेल होकर चलने वाली ट्रेन बंद होगी। उम्मीद है कि दिसंबर या जनवरी से रेलवे का नया टाइम टेबल लागू होगा और तभी से इंदौर-पुणे एक्सप्रेस में भी बदलाव लागू हो जाएंगे।

स्पेशल के लिए प्रयास जारी

नामजोशी के अनुसार इंदौर-पुणे के बीच वर्तमान में स्पेशल ट्रेन चलाने के प्रयास जारी हैं। संभव है कि अगले कुछ दिन में इसका ऐलान हो जाए। फिलहाल यह सुविधा पांच दिन तक मिलेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस