अमित जलधारी, इंदौर(नईदुनिया)। रेलवे स्टेशन पर राजवाड़ा की प्रतिकृति बनाने का प्रस्ताव रतलाम रेल मंडल ने निरस्त कर दिया है। इसके बजाय अब स्टेशन का व्यावसायिक विकास किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने यह जिम्मेदारी स्टेशन डेवलपमेंट के लिए काम करने वाली इंडियन रेलवे स्टेशंस डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आइआरएसडीसी) को सौंप दी है। शुरुआती अनुमान के हिसाब से इंदौर स्टेशन के व्यावसायिक विकास पर लगभग 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। आइआरएसडीसी ने प्रोजेक्ट के लिए कंसल्टेंट नियुक्त कर दिया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मार्च 2018 में इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी कि राजवाड़ा की प्रतिकृति रेलवे स्टेशन पर बनाई जाएगी। बाद में मंडल ने इसकी डिजाइन तैयार कर 7 करोड़ रुपये का ठेका भी एक कंपनी को दे दिया था, जो निरस्त कर दिया गया है।

राजवाड़ा की प्रतिकृति प्लेटफॉर्म नंबर एक के बाहर बनाई जानी थी। रेल अधिकारियों ने बताया कि उसके बाद रेल मंत्री से दिशानिर्देश ले लिए गए थे। तब मंत्री ने कहा था कि राजवाड़ा की प्रतिकृति बनाने के बजाय अब निजी कंपनी से ही पूरे स्टेशन का विकास कराया जाएगा। यदि प्रतिकृति बन गई तो विकास करने वाली एजेंसी को समस्या होगी।

कंसल्टेंट कंपनी ही बनाकर देगी योजना

रतलाम रेल मंडल के प्रबंधक (डीआरएम) विनीत गुप्ता ने बताया कि इंदौर स्टेशन पर राजवाड़ा की प्रतिकृति बनाने का ठेका रद कर दिया गया है। आइआरएसडीसी से स्टेशन के व्यावसायिक विकास के लिए एक स्पैनिश कंपनी को कंसल्टेंट नियुक्त किया है। कंपनी के प्रतिनिधि लॉकडाउन के पहले एक बार इंदौर आ चुके हैं, लेकिन कोविड-19 के कारण रिपोर्ट तैयार नहीं हो पाई। पहले जून-जुलाई तक रिपोर्ट तैयार होनी थी।

शुरुआती रूप से इंदौर स्टेशन के व्यावसायिक विकास पर लगभग 400 करोड़ रुपये का खर्च है। कंसल्टेंट कंपनी ही पूरी योजना बनाएगी। मोटे तौर पर विकास का काम पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर होगा। इसमें नीचे प्लेटफॉर्म, उसके ऊपर रेलवे के ऑफिस और बाकी के ऊपरी हिस्सों में होटल, कन्वेंशन सेंटर जैसी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए जगह बनाई जा सकती है। पार्किंग भी नए सिरे से प्लान की जाएगी। गांधी नगर, सूरत आदि स्टेशन का विकास भी इसी तरह से हो रहा है। उम्मीद है कि कोविड संकट निपटने के बाद इंदौर की रिपोर्ट भी तैयार होगी।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020