इंदौर। देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पिछले महीने से शुरू किए गए स्लीपिंग पॉड (स्लीपिंग जोन) अब देश के दूसरे एयरपोर्ट के लिए भी आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। साउथ जोन में आने वाले एयरपोर्ट पर भी जल्द ही ऐसे स्लीपिंग पॉड लग सकते हैं। इंदौर में इन सुविधा का लाभ यात्री उठा रहे हैं।

एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि हमने 10 मई से यात्रियों की सुविधा के लिए तीन स्लीपिंग पॉड बना कर व्यवस्था शुरू की थी। सर्वसुविधायुक्त इन पॉड में नीचे सामान सुरक्षित रहता है जबकि इसमें चार्जर और पंखे की व्यवस्था भी है। इसमें यात्री 200 रुपए प्रतिघंटे का शुल्क चुका कर उपयोग कर सकते हैं। रोजाना औसतन आधा दर्जन यात्री इनका लाभ उठा रहे हैं।

सान्याल के अनुसार पिछले दिनों साउथ जोन के मुख्यालय चेन्नई प्रबंधन को जब इस व्यवस्था की जानकारी मिली तो उन्होंने हमसे संपर्क कर इस स्लीपिंग पॉड के बारे में जानकारी मिली है। वे अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के एयरपोर्ट इस सुविधा को शुरू करना चाहते हैं। हमने अपने यहां की पूरी प्लानिंग बना कर उन्हें भेज दी है। अब वे भी इसे लागू कर सकते हैं।

कर्मचारी को बोलकर सोएं और आराम करें

जानकारी के अनुसार इंदौर एयरपोर्ट को अब साइलेंट जोन बना दिया गया है। यहां अब एयरलाइंस अनाउंसमेंट नहीं करती है। लेकिन स्लीपिंग जोन में आने वाले यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो, इसलिए यहां एक कर्मचारी रहता है। यात्री उन्हें बताकर सो जाते हैं। बाद में कर्मचारी उन्हें उठा देते हैं।

एक यात्री ने बनाया 6 घंटे का रिकॉर्ड

प्रबंधन के अनुसार इस सेवा के शुरू होने के एक महीने बाद अब तक प्रतिदिन आधा दर्जन यात्री इस सुविधा का लाभ लेते हैं जबकि अभी फ्लाइट की संख्या पहले से कम है। फ्लाइट बढ़ने पर स्लीपिंग पॉड की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। एक दिन जल्दी एयरपोर्ट पहुंचे एक युवक को पता चला कि उसकी फ्लाइट कुछ घंटे लेट है तो उसने 6 घंटे तक स्लीपिंग पॉड में आराम किया जबकि पहले दिन एक महिला को 2 घंटे तक के लिए आराम करने की सुविधा दी गई थी।

पसंद आई कुरियर सेवा

इंदौर एयरपोर्ट पर शुरू हुई निजी कुरियर कंपनी द्वारा यात्रियों के अतिरिक्त सामान को घर पहुंचाने की सुविधा अब वेस्टर्न जोन के दूसरे एयरपोर्ट पर भी शुरू होगी। सान्याल ने बताया कि मुंबई स्थित मुख्यालय के रीजनल डायरेक्टर केशव शर्मा को भी यह व्यवस्था पसंद आई।

Posted By: Nai Dunia News Network