इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Crime File Indore। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने कानपुर के चार टप्पेबाजों (ठग) को गिरफ्तार किया है। आरोपित तीन करोड़ रुपये में दो ग्राम 'यूरेनियम' बेचने की फिराक में थे। आरोपितों ने खदान से निकले विशेष प्रकार के पत्थर को बारीक पीस कर चमकदार बना लिया था। लोगों को महंगा यूरेनियम बताकर रुपये ऐंठने का प्रयास कर रहे थे।

एसपी (एसटीएफ) के मुताबिक गिरफ्तार आरोपितों का नाम शम्मी पुत्र चंद्रप्रकाश राजपूत निवासी सराय मसवानपुर कानपुर (उप्र), योगेशचंद्र पुत्र नरेंद्र कुमार शुक्ला निवासी आवास विकास नंबर-3 कल्याणपुर कानपुर (उप्र), सीमू पुत्र नरेंद्र कुमार शुक्ला निवासी आवास विकास नंबर-3 कल्याणपुर कानपुर (उप्र) और कमल पुत्र हीरालाल वर्मा निवासी आवास विकास नंबर-3 कल्याणपुर कानपुर (उप्र) है। आरोपित एक मैकेनिक के संपर्क में थे और चार शीशियों में भरे पदार्थ को यूरेनियम बता कर बेचने का प्रयास कर रहे थे।

आरोपितों ने मैकेनिक को तीन करोड़ रुपये कीमत बताई और कहा कि यह बड़े लैब में पांच करोड़ में बिक सकती है। शक होने पर मैकेनिक ने एसटीएफ के सिपाही ओमवीर को सूचना कर दी और एसटीएफ ने ग्राहक बन चारों को पकड़ लिया। निरीक्षक एमए सैयद के मुताबिक चारों आरोपित प्रापर्टी ब्रोकर हैं। पूछताछ में बताया कि ये लोग टप्पेबाज गैंग के सदस्य हैं और इसी तरह लोगों से ठगी करते हैं। एक युवक से पांच लाख रुपये ऐंठ चुके हैं। आरोपितों के बारे में कानपुर पुलिस को सूचना दे दी गई है।

खदान से निकला चमकदार पत्थर

निरीक्षक एमए सैयद के मुताबिक आरोपितों ने खदान से चमकदार पत्थर निकाल लिया था। उसे बारीक पीस कर ब्राउन रंग का चमकदार पदार्थ बना लिया। छोटी-छोटी शीशीयों में भर लिया और कहा कि उन्होंने खुद चार करोड़ रुपये में इसे खरीदा है। शौध कर रहे वैज्ञानिक और लैब संचालकों को इसकी मांग रहती है। रुपयों की आवश्यकता और उन तक पहुंच न होने के कारण सस्ते दामों पर बेचनी पड़ रही है। निरीक्षक के मुताबिक जब्त पदार्थ की फोरेंसिक जांच करवाई जाएगी। प्रारंभिक पड़ताल में विशेषज्ञों ने भी पत्थर के मिश्रण की पुष्टि कर दी है।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags