Indore Vaccination Maha Abhiyan: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। सोमवार से शुरु होने वाले टीकाकरण के महाअभियान के पहले दिन इंदौर जिला एक टीकाकरण का कीर्तिमान बनाए इतिहास रचने का प्रयास करेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सोमवार को इंदौर जिले के 590 केंद्रों पर तीन लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जाएगे। इनमें 245 ग्रामीण व 345 शहरी केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे।

इंदौर को भोपाल स्तर से 3 लाख टीके की डोज मिली है। इसमें 23000 कोवेक्सीन तथा 2 लाख 77 हजार कोवीशील्ड के डोज मिले है। जिला प्रशासन, निगम व स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण की तैयारियां इस तरह की गई है कि शहरी बस्तियों से लेकर प्रमुख बाजारों में टीका लग सके। इसके अलावा जो लोग माल्स में खरीदी करने जाएंगे उन्हें भी वहां के परिसर में टीका लगवाने की सुविधा मिलेगी।

इसके साथ ही माल में काम करने वाले लोगों को भी वहां पर टीके लगाए जाएगे। शहर में अहीरखेड़ी, भूरी टेकरी, गोमा की फेल जैसी कई बस्तियों में टीकारण किया जाएगा। इन बस्ती क्षेत्रों में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर एनजीओं के प्रतिनिधि घर-घर जाकर लोगों से टीका लगवाने की अपील करेगे।

इसके अलावा कपड़ा बाजार, इलेक्ट्रानिक मार्केट, सियागंज व रानीपुरा मार्केट, औद्योगिक क्षेत्र सहित कई इलाकों में भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए है ताकि इन बाजार में काम करने वाले व्यापारी व उनके कर्मचारी को टीकाकरण में आसानी हो। इसके अलावा खजराना क्षेत्र में ट्रांसजेंडर को टीका लगाने के लिए एक अलग केंद्र बनाा गया है। अभय प्रशाल में दिव्यांगों की सुविधा के लिए टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। आटो रिक्शा संघ के ड्रायवर व परिवार के सदस्यों को शहर के ड्राइव इन सेंटर पर टीका लगवाने की सुविधा दी जा रही है। लोग आन स्पाट टीकाकरण केंद्र पर जाकर टीके लगवा सकेगे।

जिन लोगों ने अब तक नहीं लगवाया टीका वो केंद्रों पर जरुर पहुंचे

सोमवार को एक दिन में इंदौर में तीन लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। शहर के ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकते है। टीकाकरण केंद्र इस तरह बनाए गए है ताकि लोगों को घर व प्रतिष्ठान के समीप ही लग सके। एेसे में हमारी लोगों से अपील है कि वो टीककारण केंद्रो पर अवश्य पहुंचे और यदि टीका नहीं लगवाया तो जरुर लगवाए।

डा. तरुण गुप्ता, टीकाकरण नोडल अधिकारी

टीकाकरण के लिए ये दस्तावेज होंगे मान्य

- आधार कार्ड

-ड्राइविंग लाइसेंस

-पेन कार्ड

-पासपोर्ट

-पेंशन पासबुक

- फोटोयुक्त राशन कार्ड

-वोटर आईडी

इंदौर में अभी तक

15.5 लाख लोगों को लगी है पहली डोज

2.5 लाख लोगो को लगी है दूसरी डोज

टीका वितरण

17 फोकल पाइंट: सिटी बसों से टीमें व टीके इन फोकल पाइंट सुबह 7 बजे से इन केंद्रों से टीमों को टीकाकरण केंद्रों परपहुंचाया जाएगा।

230 केंद्रों पर 500 से ज्यादा टीके

जिले में 230 केंद्र ऐसे है जहां पर 500 से ज्यादा लोगों को टीके लगाने की व्यवस्था की गई है। यहां पर 2 वैक्सीनेटर मौजूद रहेगे।

इस नंबर पर मिलेगी टीकाकरण की जानकारी

इंदौर जिले में टीकाकरण की समस्त जानकारी के लिए कंट्रोल रुम बनाय गया है। किसी भी जानकारी या परेशानी में 07312583838 पर काल करे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags