इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पश्चिमी हवा के असर से पिछले कुछ दिनों से तापमान में कमी बरकरार है। रविवार सुबह भी हल्के बादल छाए रहे सुबह 9 बजे तक पारा 28 डिग्री तक पहुंचा। मौसम विज्ञानियो के मुताबिक इंदौर में रविवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। शनिवार सुबह शहर में अधिकतम तापमान 1 से 3 डिग्री कम 36 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया।

मई माह के बचे दो दिन में भी पारा ज्यादा नहीं चढ़ेगा और गर्मी से राहत बरकरार रहेगी। इंदौर में पिछले 10 वर्षों में मई माह के तापमान में ज्यादा इजाफा देखने को नहीं मिला है। मौसम विज्ञानी वेदप्रकाश सिंह के मुताबिक औसत तापमान में बढ़ोतरी न होने के कारण इंदौर में शाम के समय गर्मी थी, वह जरूर बढ़ी है। इसकी वजह यह है कि सौर विकिरण की अवधि में बढ़ोतरी हुई है। अधिकतम तापमान एक जैसा होता है लेकिन उसकी अवधि बढ़ जाती है जिससे अधिकतम तापमान 40 से 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होता है लेकिन इसकी अवधि कहीं थोड़े समय के लिए कहीं अधिक होती है। अब सौर विकिरण की अवधि चार घंटे से बढ़कर छह घंटे हो चुकी है।

इंदौर में गर्मी का आखिरी दौर - इसके अतिरिक्त आद्रता में बदलाव आया है । यही वजह है कि पहले जहां दोपहर 3.30 बजे गर्मी से राहत मिल जाती थी वहीं अब शाम 6 बजे तक गर्मी का एहसास होता है। इंदौर में गर्मी का आखिरी दौर खत्म हो चुका है । ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी देखने को नहीं मिलेगी। जून के प्रथम सप्ताह में शहर में प्री मानसून गतिविधि के साथ गरज चमक की स्थिति देखने को मिलेगी और बादल भी छाएंगे। गर्मी से परेशान होने के बाद अब लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है, ताकि उन्हें गर्मी से निजात मिले।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close