Indore Weather Update : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर में पिछले दो दिनों से सर्दी से कुछ हद तक राहत मिल रही है। अभी रात के समय उत्तर और पूर्वी हवा चलने पर ही ठंड का असर दिखाई दे रहा है। शुक्रवार सुबह शहरवासियों को ठंड का एहसास हुआ। स्कूल के लिए सुबह निकले छात्रों ने स्वेटर व ब्लेजर पहने तो मार्निंग वाक पर जाने वालों ने भी ठंड से बचने का पूरा इंतजाम किया। सुबह धूप भी खिली। कड़ाके की ठंड दिसंबर में ही देखने को मिलेगी।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार को दिन का तापमान सामान्य के आसपास रहेगा दिन के तापमान में सामान्य से एक डिग्री की कमी ही दर्ज की जाएगी। गुरुवार को शहर में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 27.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शुक्रवार सुबह न्यूनतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य था। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के विज्ञानियों के मुताबिक, अभी तक उत्तर भारत से सीधे जो हवा आ रही थी, उसकी एकरूपता खत्म हुई है। अभी दिन में हवा का रुख कभी पश्चिमी तो कभी उत्तर पूर्वी हो रहा है। बदलती हवाओं के कारण ही अभी तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

अगले माह से तापमान में गिरावट ज्यादा होगी - मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, नवंबर माह के अंत तक इसी तरह तापमान बढ़ा हुआ रहेगा। दिसंबर के पहले सप्ताह में ही उत्तर पूर्वी हवा के असर से सर्दी का तेज असर दिखाई देगा। इसी दौरान धुंध व कोहरे का असर भी देखने को मिलेगा। प्रदेश में गुरुवार को न्यूनतम तापमान नौगांव में 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हिल स्टेशन पचमढ़ी में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री रहा। दतिया में 8.2 डिग्री, ग्वालियर में 8.4 डिग्री, उमरिया में 7.9 डिग्री, मलाजखंड में 8.1 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close