इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि,Indore Workshop News। पौधारोपण केवल हरियाली के लिए ही नहीं है बल्कि उसके कई लाभ है। पौधे लगाने से जहां तापमान में कमी आती, वहीं जल का भी संग्रहण होता है। मान्यता तो यह भी है कि पितरों की स्मृति में किया गया पौधारोपण पुण्यदायी होता है। संसाधनों को आपस में बांटकर उपयोग करने की प्रवृत्ति हम भारतीयों में पहले से है। इसी साझा संस्कृति को अब हम शेयरिंग कम्युनिटी कहते हैं। यह बात मध्यप्रदेश की धर्म व संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने सिकोडिकोइन संस्था द्वारा शेयरिंग कम्युनिटी विषय पर आयोजित कार्यशाला में व्यक्त कही।

शहर के एक होटल में आयोजित हुई कार्यशाला में विभिन्न् वक्ताओं ने शेयरिंग कम्युनिटी पर विचार व्यक्त किए। मंत्री ठाकुर ने कहा कि समाज में ऐसे आयोजन अधिक करने की जरूरत हैं जो साझा करने की प्रवृत्ति को बढ़ावा दें और आने वाली पीढ़ी को भी इसके प्रति प्रेरित करें। जयपुर के कट्स इंटरनेशनल की वरिष्ठ कार्यक्रम आधिकारी निमिषा शर्मा ने कहा कि शेयरिंग कम्युनिटी से उपभोक्तावादी संस्कृति को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि संसाधनों का अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाएं। हमें रिड्यूस, रिसाइकिल, रियूज जैसे तमाम 'आर" से जुड़ना होगा। हमें सामाजिक और आर्थिक पर्यावरण को सुधारने के लिए इसे अपनाना होगा।

संस्था पहल की अनुपमा ने कहा कि भारत में हमेशा से ही सांझेपन की संस्कृति विद्यमान है। वर्तमान में यह भावना कम हो गई है जो चिंता का विषय है।

सामाजिक कार्यकर्ता हेमल कामथ ने कहा कि कोरोनाकाल ने हमें बहुत कुछ सिखाया है, खासतौर पर प्रकृति के संरक्षण की बात। आज की जरूरत है कि हम जल स्रोतों को पुन: जीवित करें और जल की कीमत समझें। प्रकृति के संरक्षण के बारे में रूपाली जैन ने कहा कि पृथ्वी हम सब की है और हमारा दायित्व है कि हम धारा को स्वच्छ भी रखें तथा औरों को भी यह बात समझाएं कि वे धरा को साफ रखें। अजय यादव ने इस बात की पैरवी की कि ग्रामीण परिवेश को समझे बिना हम समाज को उन्न्त नहीं कर सकते। हमें अपनी भाषा, पहनावा और संस्कृति पर गर्व होना चाहिए। कार्यशाला में कर्नल तलवार, हरिप्रकाश विसंत, राजेश सोनी, मनोहरलाल यादव ने भी विचार रखे। कार्यशाला का संचालन व आभार मोहन जोशी ने माना।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस