इंदौर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन तलाक और कश्मीर से धारा 370 खत्म करने के फैसले पर 25 अगस्त को मुस्लिम महिलाओं का देश का सबसे बड़ा जलसा इंदौर में होने जा रहा है। संस्था सांझा संस्कृति की अगुवाई में हो रहे इस जलसे में पूरे प्रदेश से सैकड़ों मुस्लिम महिलाएं शिकरत करेंगी और केंद्र सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले पर अपनी राय जाहिर करेंगी।

इस आयोजन में शिरकत करने वाली मुस्लिम महिलाएं काफी खुश हैं। कार्यक्रम को लेकर उन्होंने कहा कि, ट्रिपक तलाक पर हो रहे इस आयोजन का वो तहेदिल से समर्थन करती हैं। इतना ही नहीं मुस्लिम महिलाओं ने पीएम मोदी के इस फैसले के समर्थन की बात भी कही। इस कुप्रथा से मुक्ति दिलाने के लिए प्रदेश की महिलाएं एक सुर में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद बोलेंगी। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को मुस्लिम महिलाएं रक्षा सूत्र भी बांधेंगी।

संस्था साझा संस्कृति के अध्यक्ष सेम पावरी ने बताया कि, ये कार्यक्रम 25 अगस्त को शुभकारज गार्डन में शाम चार बजे आयोजित किया जाएगा है। धारा 370 और 35ए के प्रावधान को संसद में बिल द्वारा खत्म किए जाने के संबंध में कई मौलाना और काजी भी अपने विचार रखेंगे।

इस आयोजन के संरक्षक इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि," केंद्र सरकार के द्वारा मील का पत्थर बनने लायक 2 बड़े फैसले किए गए हैं। मुस्लिम महिलाओं की जिंदगी को बर्बाद कर देने वाली तीन तलाक की सदियों पुरानी व्यवस्था को कानून के जरिए रोका गया है। इसके साथ ही कश्मीर को भारत का हिस्सा होते हुए भी अलग करने वाली धारा 370 को खत्म किया गया है।" इन दो ऐतिहासिक फैसलों पर मुस्लिम महिलाएं क्या सोचती हैं? उनकी सोच को सामने लाने के लिए इस मुद्दे पर इंदौर में देश का अपने तरह का पहला बड़ा आयोजन किया जा रहा है।

बता दें कि सांझा संस्कृति मंच इससे पहले भी सर्वधर्म समभाव की मिसाल पेश कर चुका है। मंच की अगुवाई में हीआज से 4 साल पहले सावन सोमवार के दिन इंदौर में एक कांवड़ यात्रा निकाली गई थी। जिसमें मुस्लिम महिलाएं बुर्के में कांवड़ लेकर निकली थीं। इस यात्रा में केवल मुस्लिम ही नहीं, बल्कि पारसी, सिख और ईसाई भी शामिल हुए थे। इस आयोजन के बाद अब सांझा संस्कृति मंच 25 अगस्त को ट्रिपल तलाक जैसी कुप्रथा पर ऐसा कार्यक्रम करने जा रहा है।

Posted By: Saurabh Mishra

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना