इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Beauty Tips Indore। खूबसूरत चेहरों को देखकर हमें भी उस रूप को धारण करने की इच्छा मन में उत्पन्न होती है। उन जैसा दिखने के लिए हम मेकअप का इस्तेमाल प्रारंभ करते हैं। कभी-कभार इन रसायन से युक्त उत्पादों को लगाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन रोजाना इनका इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकता है। फिर चाहे वह फाउंडेशन हो या मस्कारा सभी उत्पाद एक दिन अपना रंग दिखाएंगे। मेकअप के नुकसान, फायदों से अधिक हैं इसलिए, ऐसे उत्पाद के इस्तेमाल को रोजाना के लिए नहीं बल्कि त्योहारों व समारोहों के लिए रखा जाना चाहिए।

यह बात पोस्ट मेकअप स्किन एंड आई केयर एक्सपर्ट सीमा सोनी ने गुरुवार को ऑनलाइन सेमिनार में कही। वे क्रिएट स्टोरीज सोशल वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित जागरुकता कार्यक्रम में संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि नतीजे बताते हैं कि 46 प्रतिशत युवा लड़कियां दिन में एक बार मेकअप के अलावा वापस मेकअप टचअप करती है। तकरीबन 10 में से छह लोगों को हैवी मेकअप के बाद त्वचा संबंधी समस्या हो रही है। मेकअप सही से न निकालने के कारण और तकरीबन 10 में से चार लोगों को आंखों में तकलीफ आती है।

27 फीसद पुरुषों और 36 फीसद महिलाओं की त्वचा सेंसटिव

उन्होंने कहा कि एक शोध के अनुसार हमारे देश में 27.9 फीसद पुरुषों और 36.7 फीसद महिलाओं की त्वचा सेंसेटिव है। रोजाना मेकअप से त्वचा संबंधी समस्या होती है। इसकी वजह से चेहरे पर लालपन होने लगती है। चेहरे के छिद्र बंद हो जाने का खतरा रहता है एवं कई बार इस कारण चेहरे पर मुंहासे भी निकल जाते हैं। काजल और आईलाइनर के ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखें जल्द ही ड्राई हो जाती हैं। इससे आंखों में हर समय जलन, खुजली और भारीपन रहता है और कई बार काजल से आंखों में इंफेक्शन हो जाता है, जिससे आंखों में रेडनेस हो जाती है। ज्यादा मस्कारा इस्तेमाल करने से पलकें भी झडने लगती हैं।

नुकसान से बचने के लिए ये करे

मेकअप एक्सपर्ट ने बताया कि घर पर पूरा मेकअप निकालने के लिए नारियल तेल, बेबी ऑइल या बादाम तेल से चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें। एक छोटा टॉवेल ले उसको गरम पानी में भिगोकर चेहरे को अच्छे से साफ करें। इससे पूरा मेकअप निकल जाएगा। इसके बाद हल्का टोनर जैसे रोज वॉटर चेहरे पे लगाए फिर मॉइस्चराइजर लगाइए। मेकअप निकालने के बाद अगर स्किन पर दिक्कत आए जैसे रेडनेस, इचिंग आदि तो उसपे अलोवेरा के जेल का थिक कोटिंग लगाइए और उसको 20 से 25 मिनट बाद क्लीन करें और फिर हल्का टोनर लगाएं।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags