Hello Doctor Indore: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। 25 साल पहले और अब होने वाली सर्जरी में बहुत की सर्जरी में बहुत अंतर आ गया है। सर्जरी के क्षेत्र में अब क्रांति आ चुकी है। तीन दशक पहले तक पांच घंटे से ज्यादा लंबी सर्जरी में जान का जोखिम बहुत था लेकिन अब स्थिति बदल चुकी है। अब 15-20 घंटे की सर्जरी भी आसानी से हो रही हैं। पहले सर्जरी में बहुत ज्यादा चीर-फाड़ होती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब बगैर चीरा लगाए सर्जरी होने लगी हैं। इसका फायदा यह है कि मरीज सर्जरी के एक-दो दिन बाद ही घर रवाना हो जाता है। सर्जरी के बाद निमोनिया की समस्या बहुत आम है। जरूरी है कि सर्जरी के बाद जितनी जल्दी हो चलना-फिरना शुरू कर दें। अगर सर्जरी ऐसी है कि चलना-फिरना संभव न हो तो श्वसन तंत्र से जुड़े व्यायाम शुरू कर दें।

यह बात एमजीएम मेडिकल कालेज के सर्जरी विभागाध्यक्ष डा. अरविंद घनघोरिया ने कही। वे नईदुनिया के साप्ताहिक आयोजन हेलो डाक्टर में पाठकों के सवालों के जवाब दे रहे थे। डा. घनघोरिया ने कहा कि सर्जरी की तकनीक में आए बदलाव का फायदा यह है कि सर्जरी के बाद मरीज की छुट्टी जल्दी होने लगी है। मरीज के अस्पताल में ठहरने पर होने वाला खर्च कम हुआ है दूसरी तरफ दूसरे मरीजों को आसानी से बेड उपलब्ध हो पा रहा है। डा. घनघोरिया ने कहा कि जो लोग सिगरेट और शराब का सेवन करते हैं उनमें सर्जरी के बाद संक्रमण की आशंका अन्य के मुकाबले ज्यादा रहती है।

इन बातों का ध्यान रखें

- सर्जरी के बाद जितनी जल्दी हो चलना-फिरना शुरू कर दें। सर्जरी के बाद लंबे समय तक बिस्तर पर रहने से फेफड़ों में संक्रमण हो सकता है। लगातार बिस्तर पर रहने से पैरों की नसों में खून जमा हो जाता है। कई बार थक्के भी बन जाते हैं। ये थक्के हृदय में जाकर दिल के दौरे की वजह बन सकते हैं।

- सर्जरी के बाद संतुलित भोजन लें। भोजन में प्रोटिन की मात्र बढ़ाएं।

- शराब और सिगरेट के सेवन से बचें। खानपान के साथ व्यायाम करें। पैदल चलें।

- फास्ट फूड के सेवन से बचें

सवाल-जवाब

सवाल - मुझे डाक्टरों ने घुटना बदलाने को कहा है, लेकिन लोगों का कहना है कि ऐसा किया तो जितना अभी चल पा रहे हो उतना भी नहीं चल पाओगे। मैं क्या करूं। -नरसिंह कुंडलवाल

जवाब- घुटना बदलाने का आपरेशन किसी भी उम्र में करवाया जा सकता है। यह एक सामान्य आपरेशन है। बगैर डरे सर्जरी कराएं।

सवाल- सर्जरी के बाद सामान्यत: कितने दिन आराम की जरूरत होती है। क्या खानपान का ध्यान रखना होता है। -राजू अग्रवाल, देवास

जवाब - यह सर्जरी के तरीके और सर्जरी कहां की हुई है इस पर निर्भर करता है। सामान्यत: सर्जरी के एक-दो दिन बाद ही चलना फिरना शुरू किया जा सकता है। खानपान में बहुत ज्यादा बंधन नहीं होते हैं। हालांकि पेट की सर्जरी की बात अलग है। शराब, सिगरेट का सेवन न करें। देखने में आया है कि सिगरेट पीने वालों के घाव ठीक होने में ज्यादा समय लेते हैं।

सवाल- मुझे वेरिकोज वेन की समस्या है। क्या सर्जरी करवाने के बाद यह दोबारा हो सकती है। - शीला मुंशी, इंदौर

जवाब - 10 से 15 प्रतिशत मामलों में ऐसा होता है। यह समस्या सिर्फ उसी स्थिति में दोबारा होती है जब मरीज ने सर्जरी के बाद वजन नियंत्रित न किया हो या सर्जरी में कुछ नसें छूट गई हों। 90 प्रतिशत मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं। वेरिकोज वेन की सर्जरी अब लेजर पद्धति से होने लगी है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close