JEE Main: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) मेन आज यानी मंगलवार से शुरू हो रही है। पेपर एक, जिसमें बीई और बीटेक कोर्स के लिए परीक्षा होने वाली, उसका आयोजन 24, 25, 29, 30, 31 जनवरी और 1 फरवरी को दो पलियों में होगा। पेपर दो, जिसमें आर्किटेक्चर एंड लर्निंग कोर्स की परीक्षा 28 जनवरी को होगी। इंदौर के तीन प्राइवेट कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसमें एक केंद्र राऊ बायपास, एक सेंटपाल स्कूल के पास और तीसरा पोलोग्राउंड क्षेत्र में स्थित है। परीक्षा के विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा केंद्र पर जाने के पहले परीक्षा से संबंधित नियम स्पष्ट कर लेना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

ध्यान रखें कि कम ऊंची एड़ी के जूते या सैंडल पहनें। आधी बाजू के हल्के कपड़े पहनें। लंबी आस्तीन की अनुमति नहीं है। बड़े बटन वाले कपड़ों से बचें। प्रवेश पत्र का रंगीन ए-4 साइज के पेपर पर प्रिंटआउट ले लें। सुनिश्चित कर लें कि आपकी फोटो और हस्ताक्षर स्पष्ट है। इसके अलावा अन्य जानकारी के लिए एक बार प्रवेश पत्र पर पढ़ लें और इसका पालन करें। परीक्षा केंद्रों के अंदर हैंडबैग, मोबाइल फोन, किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स उपकरण लाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केंद्रों पर व्यक्तिगत सामान रखने की जगह अलग से रहेगी। टोपी, दुपट्टा, धूप के चश्मे का उपयोग न करें। परीक्षा केंद्र के अंदर ही घड़ी मौजूद रहेगी। निर्धारित समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचें।

कई विद्यार्थी प्रवेश पत्र नहीं आने से नाराज

कई विद्यार्थियों के 24 और 25 जनवरी के दिन परीक्षा देने के लिए प्रवेश पत्र जारी नहीं हुए हैं। ऐसे कई विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। खासकर इंदौर के वे विद्यार्थी जिन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बार भोपाल का केंद्र दे दिया गया है वे चिंतित हैं कि प्रवेश पत्र आने का इंतजार करें या अभी से भोपाल पहुंच जाएं। एनटीए ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि कुछ उम्मीदवारों ने कई बार आवेदन फार्म भर दिए हैं। ऐसे उम्मीदवारों के अभी प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए हैं। आवेदनों की जांच की जा रही है। ऐसे विद्यार्थियों को ईमेल पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहा गया है। ऐसे विद्यार्थियों की पहचान होने के बाद उन्हें अगले दिनों में परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close