इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Chaitra Navratri 2021। शहर के पश्चिम क्षेत्र स्थित धार रोड स्थित कैला माता मंदिर में कलियुग की देवी कैला माता के साथ मां चामुंडा के दर्शन होते हैं। कैला माता निसंतान दंपत्तियों को संतान प्राप्ति का आर्शीवाद देती है। इस चाह में कई महिलाएं यहां आकर गोद भराई कराती है। कोरोना काल में मंदिर में भक्तों का प्रवेश बंद है लेकिन प्रतिदिन माता का नित नवीन शृंगार किया जाता है। भक्त माता के आनलाइन दर्शन के साथ आरती भी कर सकते हैं।

मंदिर से जुड़े भजन गायक बाबू राजोरिया बताते है कि माता की प्राण-प्रतिष्ठा 1982 में हुई थी। प्राण प्रतिष्ठा मकर संक्राति पर विद्वानों द्वारों विधि-विधान से की गई। हर महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी पर फूल बंगला सजाकर माता को छप्पन भोग लगाया जाता है। साथ ही रात्रि जागरण भी होता है। कैला माता को कलियुग की देवी कहा जाता है उनकी साधना कलियुग में जल्दी फलित होती है। मंदिर परिसर में अखंड ज्योत सदा प्रज्जवलित होती है। कोरोना गाइड लाइन को देखते हुए भक्तों का मंदिर में प्रवेश वर्जित है। महाष्टमी के दिन हवन सम्पन्न होगा।

कोरोना से मुक्ति के लिए देवी मंदिरों में हो रही विशेष प्रार्थना

बिचौली मर्दाना स्थित वैष्णवधाम में कोरोना प्रोटाकाल का पालन करते हुए शक्ति की उपासना का पर्व चैत्र नवरात्र मनाया जा रहा है। यहां वैश्विक महामारी से मुक्ति के लिए जहां प्रतिदिन प्रार्थना हो रही है वहीं भक्तों के लिए आनलाइन दर्शन की व्यवस्था भी की गई है। नित नए श्रृंगार में मां दुर्गा, मां काली और मां सरस्वती की आराधना की जा रही है। बिना भक्तों की भागीदारी के विद्वान पंडितों द्वारा यज्ञ हवन और अनुष्ठान भी किए जा रहे हैं। मंदिर में विराजित तीनों देवियों के साथ ही शिव परिवार का फूलों और फलों से विशेष श्रृंगार आकर्षण का केंद्र है। वैष्णवधाम जागृति महिला मंडल की प्रभा खुराना और दीप्ति शर्मा का कहना है कि इस खास अवसर पर विशेष श्रृंगार किया गया है। व्यवस्थाओं के संचालन में मंडल की लता पाहुजा, उषा बंसल, वंदना जायसवाल सरिता छाबड़ा आदि द्वारा सहयोग दिया जा रहा है।

Posted By: Sameer Deshpande

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags