इंदौर। अखंड सौभाग्य की कामना से सुहागिनों ने रविवार को करवा चौथ का निर्जला व्रत रखा। मगर मौसम की बेरुखी ने आज महिलाओं को देर रात तक निराश किया। कई स्‍थानों पर आसमान में बादलों की वजह से चांद नजर ही नहीं आया। इस कारण जिन शहरों में चंद्रमा दिखार्इ दिया था वहां के वीडियो और फोटो देखकर ही महिलाओं ने करवाचौथ का व्रत तोड़ा। कई जगह तो वीडियो काॅलिंग के जरिए चंद्रमा के दीदार किए गए।

शहर में शाम ढलने के बाद करवा पूजन किया गया। चंद्रोदय की प्रतीक्षा में देर तक महिलाएं छतों पर डटी रही। अर्घ्य देकर पति के हाथ जल ग्रहण कर व्रत पूरा किया गया। शहर में करवा चौथ पूजन के सामूहिक आयोजन भी हुए। कहीं पत्नियों ने पति को हेलमेट देकर ट्रेफिक नियमों के पालन का वादा लिया तो कहीं नारी सम्मान और बेटी बचाने की बात हुई।

उज्जैन के पंडित मनीष शर्मा ने बताया कि यदि मौसम के कारण चंद्रमा नहीं दिखाई देता है तो जिस स्‍थान पर चंद्रमा नजर आ गया है वहां के वीडियो अथवा फोटो देखकर व्रत खोला जा सकता है।

पशुपतिनाथ पोरवाल सोशल ग्रुप द्वारा अक्षत गार्डन में करवा चौथ महोत्सव आयोजित किया गया। आयोजक दिनेश गुप्ता ने बताया कि पत्नियों ने पति को हेलमेट देकर यातायात के नियमों के पालन की हिदायत दी। पूजन में 301 जोड़ें शामिल हुए। बेटी और बहू के सम्मान का संकल्प दिलाया गया। वैष्णवधाम जागृति महिला मंडल द्वारा बिचौली मर्दाना स्थित वैष्णवधाम में सामूहिक करवा पूजन और कथा का आयोजन किया गया। लोगों को बेटी बचाओ का संकल्प दिलाया गया।

सकलपंच राठौर समाज और राठौर समाज महिला मंडल द्वारा करवा चौथ व्रत उद्यापन कार्यक्रम समाजवादी इंदिरा नगर स्थित राठौर विद्या निकेतन में हुआ। उपाध्यक्ष मंजुश्री बोड़ाने ने बताया कि नदियों के संरक्षण का संकल्प लिया गया। संस्था अग्रमंच द्वारा हबलानी परिसर सपना-संगीता रोड पर आयोजित उद्यापन में 600 महिलाओं ने भाग ने लिया।

वैश्य महासम्मेलन इंदौर के सांस्कृतिक प्रकोष्ठ की मेजबानी में करवा चौथ उद्यापन महोत्सव दस्तूर गार्डन में हुआ। कालानी नगर अग्रवाल समाज के तत्वावधान में करवा चौथ उद्यापन महोत्सव फतेहपुरिया समाज भवन मल्हारगंज में आयोजित किया गया।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस