Khajrana Ganesh Temple Indore: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में आस्था का केंद्र खजराना गणेश मंदिर की दानपेटियों में प्राप्त दान की गणना सोमवार को संपन्न हुई। सैकड़ों वर्षों से लाखों भक्तों की आस्था का केंद्र रहे खजराना गणेश मंदिर में हर दिन खासा चढ़ावा आता है। मंदिर की दान पेटियों में चढ़ाए गए दान की गणना 21 अक्टूबर से जारी थी जो कि सोमवार को संपन्न हुई।

सोमवार को की गई गणना में 57 लाख रुपये प्राप्त हुए। इस राशि के इसके अलावा बहूमुल्य आभूषण, पंचरत्न, विदेशी मुद्राएं और सिक्के भी प्राप्त हुए। बात अगर दान में प्राप्त राशि की करें तो 21 अक्टूबर से शुरू हुई गणना से अभी तक कुल 1 करोड़ 1 लाख 80 हजार रुपये प्राप्त हुए हैं।

इसके अलावा यहां विदेशी मुद्रा भी प्राप्त हुई। सोमवार को भी विदेशी मुद्रा प्राप्त की गई जिसमें 5 रुपये नेपाली मुद्रा के भी थे। खजराना गणेश के प्रति विश्वास और समर्पण का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां चढ़ाए गए दान में सोने-चांदी के आभूषण, सिक्के और पूजन सामग्री भी शामिल थीं जिसे गुप्तदान के रूप में मंदिर की दानपेटी में चढ़ाया गया था। सोमवार को की गई गणना में उपायुक्त प्रदीप दुबे, प्रकाश दुबे, ओपी नेगी, पुजारी अशोक भट्ट, पं. विनीत भट्ट आदि उपसि्थत थे।

दान में यह यह भी हुआ प्राप्त

* कान की बाली 1

* अंगूठी 1

* 7.900 ग्राम वजनी सोने का सिक्का 1

* 4.740 ग्राम का सोने का सिक्का 1

* सोने के मोती 7

* 10 ग्राम के चांदी के 8 सिक्के

* 15 ग्राम के चांदी के 2 सिक्के

* 5 ग्राम के चांदी के 10 सिक्के

* दुर्वा 1

* नाग 1

* स्वासि्तक 1

* आंख 2

* गाय 1

* बिल्वपत्र

* चांदी का पतरा

* बिछूड़ी 11 नग

* पंचरत्न 8 नग

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local