इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि, Covid Vaccine Indore News। कोरोना हो या पोलियो की वैक्सीन इनके परिवहन के दौरान तापमान को नियंत्रित रखने के अब तक बर्फ वाले बॉक्स का उपयोग किया जा रहा है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) इंदौर ने वैक्सीन के लिए तापमान नियंत्रण, रिमोट तापमान निगरानी और स्थान ट्रैकिंग प्रणाली के साथ एक पोर्टेबल, स्टैंडअलोन वैक्सीन बॉक्स विकसित किया है। अब तक एक टीका वाहक प्रणाली निष्क्रिय शीतलन पर आधारित होती है। जो इंसुलेटेड वाले कंटेनरों और आइस पैक का उपयोग करती है। जिससे सिस्टम भारी हो जाता है और बर्फ के जीवन की अवधि तक ही टिका संरक्षित रहता है।

आइआइटी इंदौर की वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. शिल्पा राउत यह वैक्सिन बॉक्स विकसित किया है। यह वैक्सिन बॉक्स लंबे समय तक दो से आठ डिग्री के बीच वाहक बॉक्स के तापमान को नियंत्रित और बनाए रख सकता है। तापमान को थर्मोइलेक्ट्रिक कूलर और तापमान नियंत्रक के साथ बनाए रखा जाता है। इसमें तापमान प्रदर्शन और दूरस्थ तापमान निगरानी प्रणाली है। स्थान ट्रैकर, बॉक्स के स्थान को ट्रैक करने के लिए वैक्सीन वाहक बॉक्स से जुड़ा हुआ है।

यह किसी भी टीकाकरण के लिए उपयोगी

यह वैक्सीन बॉक्स किसी भी टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोगी हो सकता है, जिसमें कोविड-19 टीकाकरण सहित कोल्ड चेन की आवश्यकता होती है। वर्तमान में दूरस्थ तापमान निगरानी और स्थान ट्रैकर प्रणाली किसी भी वैक्सीन वाहक बॉक्स के साथ उपलब्ध नहीं है। परिणामस्वरुप टीकाकरण कार्यक्रम की पहुंच का डेटा आसानी से उपलब्ध नहीं है। इसी तरह टीकाकरण के लिए कोई दूरस्थ केंद्रीकृत तापमान निगरानी प्रणाली नहीं है। टीकाकरण कार्यक्रम में परिधीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को दूरस्थ स्थानों से वापस लौटना पड़ता है क्योंकि टीकाकरण अभियान पूरा होने से पहले बर्फ के पिघलने की संभावना होती है। यह मॉड्यूल स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को दूरस्थ स्थान में भी टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने में मदद करेगा और टीकावाहक के तापमान और टीकाकरण की पहुंच के रिकॉर्ड को जिला प्रशासन को प्रदान करेगा। यह वैक्सीन करियर बॉक्स जैविक नमूनों के कोल्ड चेन रखरखाव के लिए भी उपयोगी है।

Posted By: gajendra.nagar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस