Swachh Survekshan 2022 Results: इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर शहर ने स्वच्छ सर्वेक्षण छठी बार देश में पहला स्थान प्राप्त कर कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। पिछले साल स्वच्छता का 'पंच' लगाने के बाद अब इंदौर ने 'छक्का' लगा दिया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित समारोह में इंदौर नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल को पुरस्कार प्रदान किया। राष्ट्रपति ने कहा कि इंदौर ने लगातार छठी पर देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार प्राप्त किया है, इसके लिए उनको बधाई। इंदौर में अपना जा रहा जनभागीदारी माडल पूरे देश में अपनाया जाना चाहिए।

इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण के साथ इस बार कचरा मुक्त शहर स्टार रेटिंग प्रोटोकाल की सेवन स्टार रेटिंग का पुरस्कार भी मिला है। इंदौर को तीन वर्षों से फाइव स्टार रेटिंग का पुरस्कार मिल रहा है। समारोह में सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, संभागायुक्त पवन शर्मा, कलेक्टर मनीष सिंह, पूर्व अपर आयुक्त संदीप सोनी के साथ पहली बार 19 मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक (सीएसआइ), पांच सफाई मित्र व एक निगम के डोर टू डोर कचरा संग्राहक वाहन चालक कार्यक्रम में शामिल रहे।

समारोह का सीधा प्रसारण इंदौर में 11 स्थानों पर किया जा रहा है। पलासिया चौराहा सेल्फी पाइंट, मालवा मिल चौराहा, मेघदूत उपवन, खजराना मंदिर, रणजीत हनुमान मंदिर, बड़ा गणपित चौराहा, भंवरकुआं चौराहा, रीगल तिराहा, मरीमाता चौराहा, रेडिसन या बांबे हास्पिटल चौराहा और राजवाड़ा चौक पर एलईडी स्क्रीन, टेंट व कुर्सियां लगाई हैं। ढोल-ताशों के साथ निगमकर्मियों और शहर की जनता ने जश्न मना रही है।

पुरस्कार मिलने के साथ ही सभी ने एक-दूसरे को मिठाईयां खिलाई। छप्पन दुकान पर दुकानदार और जनता ने सिक्स लगने के पोस्टर लहराए। इंदौर शहर की प्रमुख सड़कों, प्रसाधन स्थलों व अन्य जगह सफाई मित्र व एनजीओ के माध्यम से रंगोली बनाई गई है।

इंदौर में जश्न-ए-गरबा

इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण का पुरस्कार मिलने के बाद 382 से ज्यादा गरबा पांडल और आयोजन स्थलों पर स्वच्छता गान पर 'जश्न-ए-गरबा' का आयोजन होगा। स्वच्छता के गीत पर गरबा किया जाएगा।

नगर आगमन पर स्वच्छता जुलूस

पुरस्कार समारोह के बाद निगम के अफसर व जनप्रतिनिधियों के 2 अक्टूबर को शहर में स्वच्छ सर्वेक्षण की ट्राफी लेकर आने की संभावना है। दिन में एयरपोर्ट से राजवाड़ा तक स्वच्छता जुलूस निकाला जाएगा। इसके माध्यम से शहर के नागरिकों का अभिनंदन किया जाएगा। इसमें रथ, बैंड, आर्केस्ट्रा शामिल होंगे। राजवाड़ा पर मंच लगाया जाएगा। भव्य आतिशबाजी के साथ, गुब्बारे छोड़े जाएंगे। मिठाई बांटी जाएगी। जुलूस मार्ग पर व्यापारिक और सामाजिक संगठन मंच लगाकर स्वागत करेंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close