Live Indore Nagar Nigam Chunav 2022 Voting: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। मानसून की जोरदार उपस्थिति के बीच नगर निगम के महापौर और 85 वार्डों के पार्षदों के चुनाव के लिए मतदान समाप्‍त हो गया। 60 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की संभावना है। अंतिम आंकड़े आना बाकी हैं।

मतदान के दौरान इंदौर के लोधीपुरा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मारपीट की शिकायत मिली। इस मामले में कांग्रेस ने छत्रीपुरा थाने में शिकायत दर्ज करवाई। कांग्रेस के महापौर उम्मीदवार संजय शुक्ला भी मौके पर पहुंचे। शहर के 2250 मतदान केंद्रों पर 18.35 लाख से अधिक मतदाता हैं। इसमें लगभग 9.36 लाख पुरुष और 8.99 लाख महिला मतदाता हैं। मतदान शाम पांच बजे तक चला। मतदान की प्रक्रिया में लगभग 15 हजार शासकीय कर्मचारी लगाए गए जिसमें लगभग 5 हजार पुलिस और होमगार्ड के सिपाही भी शामिल हैं।

संजय शुक्ला, कैलाश विजयवर्गीय ने किया मतदान

इंदौर में कांग्रेस के महापौर पद के प्रत्याशी संजय शुक्ला ने भी सपरिवार मतदान किया। उनके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, आकाश विजयवर्गीय, उषा ठाकुर, निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने भी मतदान का उपयोग किया। इनके अलावा पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने भी सपरिवार पहुंचकर मतदान किया।आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा नेहरु स्टेडियम के पास स्थित सीपीडी ऑफिस के मतदान केंद्र पर जाकर अपने मताधिकार का उपयोग किया है एवं शहर के मतदाताओं को भी मतदान करने की अपील की। कलेक्टर मनीष सिंह ने भी अपने परिवार के साथ मतदान का उपयोग किया। पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर हरिनारायणचारी मिश्र ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।

पूरी बिल्डिंग के रहवासियों के नाम वोटर लिस्ट से गायब

विधानसभा क्रमांक तीन में भाजपा प्रवक्ता जेपी मूलचंदानी के परिवार के तीन से ज्यादा सदस्यों के नाम वोटर लिस्ट से डिलीट मिले। ऐसे ही खातीवाला टैंक में पांच मंजिला बिल्डिंग प्रेम अपार्टमेंट के अधिकतर सभी घरों के सभी नाम वोटर लिस्ट से डिलीट मिले, यह वोटिंग नहीं कर सके। खातीपुरा में भी बहुत से घर ऐसे हैं जिनके परिवार के सदस्यों के नाम मतदाता सूची से गायब हो गए हैं, वहां भी कई बूथों पर भीड़ नजर आई।

बूथ में घुसकर मारपीट

लोधीपुरा में एकलव्य सिंह गौड़ ने सुनील सिंह सोलंकी 'अंतू' को बूथ में घुस कर मारा। इसका वीडियो वायरल हो रहा है। मामला परशुराम धर्मशाला का बताया जा रहा है। अंतू ने भाजपा की फर्जी वोटिंग रोकी थी। संजय शुक्ला ने पहले ही इस पर आपत्ति ली थी। छत्रीपुरा थाने पर प्रदर्शन शुरू। सुनील सिंह सोलंकी का आरोप है कि बूथ 15 पर मृत्युंजय गौड़ को फर्जी वोट डालते हुए रोक रहे थे, तभी एकलव्य गौड़ और उसके साथियों ने उन्हें मारा। थाने पर सुरजीत चड्ढा ओर कांग्रेस नेता पहुंचे। वार्ड नं 69 बूथ नंबर 1763 और 1764 परशुराम धर्मशाला पर हुआ विवाद। कांग्रेस ने एक दिन पहले ही इस संवेदनशील बूथ पर विवाद की आशंका व्यक्त की थी। मधुसूदन भल्लिका, की पत्नी कांग्रेस प्रत्याशी हैं।

पुलिस मतदाताओं में झड़प

इंदौर में कस्तूरबा स्कूल राजवाड़ा पर नगर निगम चुनाव के दौरान पुलिस और मतदाताओं के बीच विवाद भी हुआ। वहां मौजूद मतदाताओं ने पुलिस के विरोध में नारे भी लगाए।

मतदान केंद्र बदले, मतदाता हुए परेशान

राजदीप कोचले वार्ड 71 में रहते है, वोट वार्ड 70 डालने के मतदान केंद्र आया, परेशान हुए। बिजलपुर इंदौर मतदान केंद्र के पहले पुलिया पर अब भी पानी भरा हुआ है। विधानसभा 3 में आने वाले नार्थ तोड़ा रानीपुरा में बने मतदान केंद्र पर मतदाताओं के नाम सूची से गायब मिले हैं। इसे लेकर जमकर विवाद चल रहा है। नार्थ तोड़ा मतदान केंद्र पर दो अलग-अलग क्षेत्रों के रहवासियों का केंद्र बनाया गया है। वैष्णव कॉमर्स कॉलेज गुमास्ता नगर में बोर्ड रूम और कॉन्फ्रेंस हॉल को बनाया पोलिंग बूथ। 2171 में 12 बजे तक 258 वोट पड़े, ये कुल वोट के 40 प्रतिशत। शासकीय अत्रिदेवी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सुदामा नगर के पोलिंग बूथ पर दोपहर 12 बजे तक 25 से 30 फीसद मतदान हुआ।

60 प्रतिशत मतदान

इंदौर के आइडियल स्कूल द्वारकापुरी के मतदान केंद्र में सुबह आधे घंटे बंद रही एक ईवीएम। यहां अभी तक 30 फीसद वोटिंग दर्ज की गई है। वार्ड नंबर 80 बूथ नंबर 2079 माधव विद्यापीठ में 12 बजे तक 35 प्रतिशत वोटिंग हुई। माधव विद्यापीठ यहां पर बूथ नंबर 2078 में 60 फीसद मतदान हुआ। कुल 864 वोटों में से 520 वोट डाले जा चुके थे।

वाटर रिचार्जिंग लगा होने से वोटिंग हुआ आसान

प्रतिभा शिल्प स्कूल के मैदान में एक दिन पहले हुई तेज बारिश के बाद मैदान में पानी भर गया था। किसी को उम्मीद नहीं थी कि यहां पर मतदान हो सकेगा और लग रहा था कि कहीं मतदान केंद्र न बदलना पड़े। लेकिन स्कूल में वाटर रिचार्जिंग सिस्टम लगा होने से सारा पानी जमीन में उतर गया। पानी उतरने से मतदान संभव हो सका।

बुजुर्गों में भी दिखा उत्साह

विधानसभा नंबर चार के सराफा विद्या निकेतन में वोट देने पहुंची 80 साल की कमलाबाई का बेटा पर्ची लेने गया था। वह कतार में अपनी बारी आने का इंतजार कर रहीं थीं। 70 साल की सीताबाई व्हील चेयर पर वोट डालने पहुंची थीं। सेठी नगर की कुसुम सुनहरे अपनी पांच बहूओं के साथ वोट डालने सराफा स्कूल पहुंचीं थी। मंजू मित्तल अपनी 88 वर्ष की सास सावित्री मित्तल को हाथ पकड़ लाई। 74 साल के कुसुमकान्त सेठिया को चलने में दिक्कत है। वह पत्नी का हाथ पकड़कर वोट डालने आये। सुदामा के 80 साल के रमेश मालवीय पैरों में परेशानी की वजह से लाठी के सहारे चलते है, फिर भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे।

मतदान धीमा

राऊ के वार्ड नंबर 77 में प्रीतमदास एकेडमी का मतदान केंद्र खाली पड़ा हैं, अब तक सिर्फ 13 प्रतिशत मतदान हुआ है। विधानसभा 3 में चंपाबाग, हाथीपाला और छावनी विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रकिया धीमी है। 10 से 12 प्रतिशत मतदान हुआ है। रजत जयंती स्कूल गाड़ी अड्डा में 11:00 बजे तक सिर्फ 12 प्रतिशत मतदान।

वहीं उर्दू स्कूल पानी की टंकी वार्ड क्रमांक 60 में वोटिंग मशीन को लेकर काफी दिक्कतें आ रही हैं। मतदाताओं को तीन से चार बार बटन दबाना पड़ रहा है। कई मतदाताओं ने इसकी शिकायत पीठासीन अधिकारी से की है।

विधानसभा क्रमांक दो के वार्ड 32 में स्कीम नंबर 78 के स्लाइज नंबर 4 में विकास जैन पत्नी और बच्चों के साथ वोट डालने पहुंचे तो पता लगा उनका मतदाता सूची में नाम नहीं है। देर तक विकास परेशान होते रहे। अधिकारियों ने दूसरे बूथ पर जाकर बात करने के लिए कहा।

महापौर के लिए 19 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं तो 85 पार्षद पदों के लिए 341 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। महापौर के 19 उम्मीदवार होने से हर मतदान केंद्र पर महापौर के चुनाव के लिए दो बैलेट यूनिट रखी गई है।

भाजपा महापौर प्रत्याशी पुष्पमित्र भार्गव पत्नी सहित जूनी इंदौर स्थित जूना चिंतामन गणेश मंदिर पहुंचे और पूजन कर जीत का आशिर्वाद लिया। मतदान को लेकर शहर में जबर्दस्त उत्साह है। इसके बाद उन्होंने रणजीत हनुमान मंदिर में भी जाकर पूजन किया। भाजपा के महापौर प्रत्याशी पुष्यमित्र भार्गव ने सपरिवार पहुंचकर मतदान किया।पुष्यमित्र भार्गव ने मतदान केंद्र क्रमांक 2155, एम विन स्कूल सुदामा नगर ई सेक्टर में परिवार सहित मतदान किया।

सुबह सात बजने से पहले ही शहर में लोग पोलिंग बूथ पर जमा होने लगे थे। शहरी क्षेत्र में बनाए गए आदर्श मतदान केंद्रों को सजाया संवारा गया है। इन मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। दो नंबर विधानसभा के कुलकर्णी भट्टा बूथ पर सुबह से ही वोटिंग के लिए कतार लग गई थी।

ईवीएम की वायर लूज, 47 मिनट बाद शुरू हुआ मतदान

वार्ड 16 के मतदान केंद्र 424, 425, 426,427,452 पर सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान। प्रगति कान्वेंट हाई सेकेंडरी वेंकटेश विहार में सुबह बूथ क्रमांक 425 पर ईवीएम खराब है। नई मशीन का इंतजार है। मतदान के लिए पहुंचे कई लोगों को लौटना पड़ा। हालांकि 47 मिनट के बाद टीम पहुंची तो ईवीएम मशीन का वायर लूज था, जिसे फिट कर दिया गया। इसके बाद मतदान सुचारू रूप से शुरू हुआ है। इसके बाद टीम को सूचना मिली की नंदबाग में चार वोट डलने के बाद मशीन खराब हो गई है। तो टीम वहां के लिए रवाना हो गई।

जयभवनी नगर के न्यू हरकिशन पब्लिक स्कूल में लंबी कतार लगी। केंद्र पर मशीन भी खराब हो गई थी वो करीब 45 मिनट में बदली गई। यहां पहला वोट करीब आठ बजे डाला गया इसलिए भीड़ भी बढ़ गई।

20 साल के रामगोपाल सिंह ने पहली बार मतदान किया वह काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। बूथ नंबर 658 पर लोग परेशान होते रहे, बूथ क्रमांक पता नहीं होने से परेशानी हुई।

सुदामा नगर में लीना लांभाते और कृति राठी ने भी पहली बार सुदामा नगर। 23 साल की श्रेया नातू अपनी 90 वर्षीय दादी शुभावरी नातू के साथ पहुंची।

मेहंदी के रंग के साथ चढ़ा लोकतंत्र का पक्का रंग। एक नवविवाहिता ने अपनी ज़िम्मेदारी का निर्वाह इस तरह किया।

कंडिलपुरा चौराहे पर विवाद

कंडिलपुर चौराहा पर विवाद हो गया। भाजपा और कांग्रेस ने एक दूसरे पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। बड़ा गणपति क्षेत्र में मतदान केंद्र के समीप बने काउंटर पर कार्यकर्ताओं की भीड़ को पोलिस ने हटाया। इसी तरह पंढरीनाथ मतदान केंद्र पर रहवासी बिना मतदान पर्ची के पहुंचने पर उन्हें लौटा दिया। इसे लेकर कांग्रेसियों की पीठासीन अधिकारी से बहस हुई।

आदर्श केंद्र पर मतदाताओं का स्वागत

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह के मार्गदर्शन में निर्बाध मतदान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। बनाए गए आदर्श मतदान केंद्रों में आए मतदाताओं का इस तरह स्वागत भी किया जा रहा है। नंदा नगर राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान स्थित मतदान केंद्र पर भी सुबह से ही कतार लग गई थी। युवाओं में खास उत्साह देखा जा रहा है।

राजेंद्र मित्तल के परिवार के दो सदस्यों का मतदान केंद्र नरनोली अग्रवाल धर्मशाला में आया जबकि शेष 10 सदस्यों का केंद्र राठौर धर्मशाला में आया। इस तरह की समस्या मल्हारगंज क्षेत्र में कई लोगों को आई। हीरा नगर बूथ पर वोटिंग धीमी होने से कतार लग गई। इसके अलावा राऊ विधानसभा क्षेत्र में सुबह से ही लोगों मतदान केंद्रों पर जुटने लगे थे।

आप के महापौर प्रत्याशी कमल गुप्ता ने भी किया मतदान। नंदन नगर निवासी हेमकुमार लिमोनी 1.30 घंटे से अपनी और परिवार की पर्ची ढूंढ रहे थे। विधानसभा क्रमांक 2, वार्ड 32 के स्लाइज 2 में बनाए गए बूथ में काफी संख्या में मतदाता मौजूद। सरकारी स्कूल में बनाए गए कमरों में अपना मतदान केंद्र तलाशने में आ रही है परेशानी। चंदन नगर के चांदूवाला रोड के अनिता कांवेंट स्कूल में मतदान के लिए सुबह से भीड़ रही। चंदन नगर के आम वाला गेट गली के अल हीरा स्कूल के एक कक्ष की मशीन खराब हुई, तकनीशियन को बुलाया गया।

उषा नगर में 1820 बूथ क्रमांक में बीजेपी की टेबल 100 मीटर के दायरे में लगी है। पुलिस ने हटाई। बूथ नंबर 1808, 1809, 1810 और 1024 है।

कांग्रेस का आरोप, पीठासीन अधिकारी उम्मीदवारों को बता रहे चुनाव चिन्ह

विधानसभा तीन में हरसिद्धि में उर्दू स्कूल में विवाद हो गया। पीठासीन अधिकारी खुद ही वोटरों को उम्मीदवारों के चिन्ह बता रहे हैं। मामले में कांग्रेसियों ने आपत्ति दर्ज कराई है और कई भाजपा कार्यकर्ताओं को भी केंद्र से बाहर निकलने का कहा है। हरसिद्धि उर्दू स्कूल में विवाद के बाद सेक्टर अधिकारी भी मतदान केंद्र पर पहुंचे।

जहां कांग्रेसियों ने पीठासीन अधिकारी पर उम्मीदवारों के चुनाव चिन्ह वोटरों को बताने का आरोप लगाया। इसके बाद सेक्टर अधिकारी मंगेश चौरे केंद्र का निरीक्षण करने पहुंचे। हरसिद्धि उर्दू स्कूल में बीजेपी के कार्यकर्ता जबरन मतदान केंद्र में जाने का प्रयास कर रहे थे। पुलिस बल ने रोका तो विवाद की स्थिति बनी।

बीएलओ ने पर्चियां ही नहीं बांटी

बिलावली में मतदान केंद्र पर बिना आईडी के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इससे विवाद की स्थिति बन रही है।बीएलओ ने पर्चियां ही नहीं बांटी। इसे लेकर विवाद हो रहा है, बिना आधार कार्ड के वोट नहीं डालने दे रहे हैं।कुछ क्षेत्रीय युवाओं ने बहस कर वोट डाला। बिना आधार कार्ड नहीं जाने दे रहे थे। पर्चियां नहीं बांटने के बाद अब बूथ के पास से पर्चियों का वितरण हो रहा है।

इंदौर के विधानसभा क्रमांक 2 के वार्ड 32 के स्लाइज 4 के बूथ पर कांग्रेस के पार्षद उम्मीदवार ने जिन मतदाता के फोटो का मिलान नहीं हो रहा उनका मतदान पर्ची के साथ पहचान पत्र भी देखने का अधिकारियों से अनुरोध किया गया है। खजराना क्षेत्र के वार्ड 38 के मतदान केंद्र 988 और 996 में सड़क तक कतार लगी। लोग एक घंटे से लगे हैं कतार में।

नहीं बदली ईवीएम

वार्ड क्रमांक 42 मतदान केंद्र 1105 और 1088 केंद्र पर वोटिंग मशीन खराब होने के चलते मतदाता वापस अपने घर लोटे। नहीं बदली जा रही मशीन। इंदौर के वार्ड 29 के एक बूथ पर बुजुर्गों को व्हील चेयर पर लेकर मतदान के लिए लाया गया।

आदर्श मतदान केंद्र 1440 पर इंदौर प्रबंधन एसोसिएशन (आइएमए) के मतदान केंद पर काफी संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं। आदर्श मतदाता केंद्र होने से केंद्र पर चाय-कॉफी का भी इंतजाम किया गया है।

345 संवेदनशील बूथ

एक बैलेट यूनिट में कुल 15 उम्मीदवारों के नाम हैं, जबकि बचे हुए चार उम्मीदवार और एक नोटा दूसरी बैलेट यूनिट में दर्ज हैं। निगम क्षेत्र में 345 मतदान केंद्रों की पहचान संवेदनशील मतदान केंद्र के रूप में की गई है, इसलिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए यहां अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती है। इसके अलावा जिले की आठ नगर परिषदों के चुनाव भी आज हो रहे हैं।

इनमें बेटमा, देपालपुर, गौतमपुरा, हातोद, महूगांव, मानपुर, राऊ और सांवेर शामिल हैं। इनमें कुल 1.23 लाख मतदाता और 186 मतदान केंद्र हैं। इन नगर परिषदों के 120 वार्डों में पार्षदों के लिए मतदान किया जा रहा है। हर नगर परिषद में 15 वार्ड हैं। मंगलवार को तेज वर्षा से मतदान दलों को पहुंचने में मुश्किल आई। यदि बुधवार को भी अधिक वर्षा हुई तो मतदान प्रभावित हो सकता है।

भारती ने पहली बार किया मतदान

इंदौर नगर निगम चुनाव के मतदान में भारती अग्रवाल ने पहली बार मतदान किया। उन्होंने नरसुमल धर्मशाला पटेल नगर में इंदौर विधानसभा क्षेत्र 3 के वार्ड 63 में भगवानदीन नगर बूथ पर वोट डाला। भारती उद्योगपति एवं समाजसेवी अभय अग्रवाल की पुत्री हैं।

दोनों हाथ नहीं, फिर भी किया मतदान

इंदौर विधानसभा क्षेत्र-2 के वार्ड 32 के स्कीम नंबर 78 में विक्रम अग्निहोत्री ने मतदान किया। उनके दोनों हाथ नहीं हैं। सात साल की छोटी उम्र में अपने दोनों हाथ गंवा चुके विक्रम न सिर्फ अपना हर काम खुद करते हैं, बल्कि वे पैरों से बखूबी गाड़ी भी चलाते हैं। वे देश के पहले दिव्यांग हैं, जिन्हें ड्राइविंग लाइसेंस मिला है। वे बूथ पर अपने पिता के साथ पहुंचे और मतदान किया।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close