इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। Lockdown in Indore: शहर के 60 और व्यापारिक संगठनों ने सप्ताह में दो दिन दुकानें बंद रखने पर सहमति दे दी है। इससे शनिवार और रविवार के 80 फीसद बाजारों में स्वैच्छिक लॉकडाउन का रास्ता मंगलवार को साफ हो गया। अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की अगुआई में आयोजित बैठक में व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों ने कलेक्टर मनीष सिंह को आश्वस्त किया और स्वैच्छिक लॉकडाउन को अमल में लाने के लिए सख्ती करने पर भी सहमति बन गई। यह व्यवस्था 15 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

सोमवार को शहर के 20 व्यापारी संगठनों ने दो दिन दुकानें बंद रखने की घोषणा की थी। मंगलवार को 60 एसोसिएशनों की सहमति मिलने के बाद अब पूरा शहर साप्ताहिक स्वैच्छिक लॉकडाउन के दायरे में आता दिख रहा है। अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल के अनुसार कलेक्टर के साथ हुई बैठक में दो दिन के बंद के साथ रोजाना शाम 6 बजे दुकानें बंद करने पर भी सहमति हुई है। इनमें शहर के सभी प्रमुख बड़े बाजार और व्यापारिक केंद्र शामिल हैं। बैठक में तय किया गया कि बुधवार को चैंबर इस बारे में प्रस्ताव बनाकर एक पत्र कलेक्टर को सौंपेगा। लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन एक कमेटी बनाएगा। अलग-अलग व्यापारी एसो. की जिम्मेदारी होगी कि वह अपने क्षेत्र में लॉकडाउन का पालन कराए। जो व्यापारी इसका उल्लंघन करेंगे, संबंधित एसो. उनकी जानकारी अहिल्या चैंबर को देगा। चैंबर प्रशासन को जानकारी देगा और प्रशासन दुुकानदारों पर कार्रवाई करेगा। खंडेलवाल के मुताबिक हम व्यवस्था तय कर रहे हैं। सिर्फ कॉलोनी-मोहल्लों की दुकानें और कुछ छोटे एसोसिएशन जो चैंबर में शामिल नहीं है, उनसे भी बात कर व्यवस्था में शामिल होने के प्रयास प्रशासन के जरिये किए जाएंगे।

15 अक्टूबर के बाद की जाएगी समीक्षा

कलेक्टर ने व्यापारियों से कहा कि इंदौर के व्यापारियों का यह निर्णय पूरे प्रदेश के लिए उदाहरण बनेगा। 15 अक्टूबर के बाद इस निर्णय की समीक्षा की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि शहर के लिए एक कंट्रोल रूम भी जल्द तैयार हो जाएगा जहां प्रत्येक अस्पताल में उपलब्ध बेड की जानकारी होगी। मरीज सीधे वहां संपर्क करेगा तो उसे अलग-अलग अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

बैठक में ये एसोसिएशन हुए थे शामिल

अभ्यास पुस्तिका संघ, इंदौर इलेक्ट्रिक एसो., इंदौर सोना जवाहरात व्यापारी एसो., पाइप एंड सैनिटरी डीलर्स एसो., एसोसिएशन ऑफ मार्बल एंड ग्रेनाइट, इंदौर क्लॉथ मार्केट मर्चेंट एसो., दि सियागंज होलसेल किराना मर्चेंट एसो., इंदौर चावल व्यापारी एसो., न्यू सियागंज व्यापारी एसो., सियागंज कंफेक्शनरी एसो., इंदौर टी मर्चेंट एसो., नई बागड़ रानीपुरा, शास्त्री मार्केट, पूज्य श्री सिंधी बर्तन बाजार पंचायत, जेल रोड व्यापारी एसो., एमजी रोड व्यापारी एसो., कोठारी मार्केट एसो., महाराजा कॉम्प्लेक्स व्यापारी संघ, ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट, ऑल इंडिया अनाज व्यापारी, ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस वेस्ट जोन, लोहा मंडी पार्सल एवं फ्लीट ओनर्स एसो., टाइल्स एंड सैनिटरी वेयर एसो., दवा बाजार एसो., सपना-संगीता रोड एसो., मारोठिया बाजार, टिंबर मार्केट, ड्राय फ्रूट एसोसिएशन।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020