LockDown in Indore : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने तय किया है कि 31 मई के बाद भी लॉकडाउन नहीं खुल पाएगा। इसे 20-25 जून तक बढ़ाया जा सकता है। मॉल, सिनेमा हॉल, स्कूल, मंडियां, जिम, क्लब जैसे सार्वजनिक स्थान तो जुलाई अंत या अगस्त तक ही खोले जा सकेंगे।

लॉकडाउन को लेकर कलेक्टर मनीष सिंह ने पत्रकारों से अलग-अलग चर्चाओं में इस बात के संकेत दिए हैं। कलेक्टर के मुताबिक, लोगों में अब भी जागरूकता नहीं है। वे न तो फि‍जिकल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, न ही मास्क का उपयोग कर रहे हैं।

उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि लोगों की लापरवाही देखकर यही लग रहा है कि लॉकडाउन खोलने पर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ेगी। जो लोग लापरवाही कर रहे हैं वे संक्रमण के कैरियर बनकर अपने परिवार वालों को भी मुसीबत में डाल सकते हैं। ऐसे लोगों पर स्पॉट फाइन भी करेंगे। जो लोग झुंड बनाकर कहीं मिलते हैं तो उन पर एफआइआर भी दर्ज की जाएगी। इसके लिए दो-तीन दिन में आदेश भी जारी किए जाएंगे।

संक्रमण बढ़ा तो बढ़ाएंगे लॉकडाउन

कलेक्टर मनीषसिंह ने लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से धीमे-धीमे खोलने की बात कही है। उन्होंने नईदुनिया से बातचीत में स्पष्ट किया कि लॉकडाउन खोलने का हम एक मॉडल बना रहे हैं। इसके लिए हमने स्वास्थ्य से जुड़े मापदंड बनाए हैं। यदि अस्पतालों में बेड भरते हैं, मरीजों की संख्या बढ़ती है, आइसीयू और वेंटीलेटर पर जाने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा होता है तो माना जाएगा कि शहर में संक्रमण बढ़ रहा है। यदि ऐसा हुआ तो लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा।

मध्यक्षेत्र में ऑड-ईवन होगा

शहर मध्य क्षेत्र संक्रमण की दृष्टि से सबसे खतरनाक है। मध्य क्षेत्र को हम अभी नहीं खोल पाएंगे। जब भी खोलेंगे वहां जरूरी दुकानें खोलने को लेकर भी ऑड-ईवन का पैटर्न अपनाएंगे। साथ ही उनकी टाइमिंग भी अलग-अलग रहेगी। जवाहर मार्ग को भी नहीं खोला जा सकेगा। यहां दोनों ओर कंटेनमेंट एरिया है।

होलसेल मार्केट में लोगों का प्रवेश बंद

होलसेल मार्केट में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। कारोबारी फोन, व्‍हाट्सएप पर ही ऑर्डर लेंगे। केवल माल की लोडिंग-अनलोडिंग की अनुमति रहेगी। भुगतान आरटीजीएस के जरिए किया जा सकेगा।

लोगों को तीन बातों का ध्यान रखना पड़ेगा - दो लोग आपस में दो मीटर की दूरी बनाकर रखें। - दो लोग जब भी आमने-सामने हों दूरी बनाकर और हमेशा मास्क लगाकर बात करें। - हमेशा अपनी सामने वाली जेब में सैनिटाइजर रखें और हर आधा घंटे में हाथ साफ करते रहें।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना