Madhya Pradesh News : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल में तीन महीने देरी से कक्षा बारहवीं के परिणाम जारी होने के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने अगले सत्र 2020-21 को लेकर प्रवेश प्रक्रिया तेज कर दी है। पंजीयन शुरू होने से पहले विभाग ने नियमों में मामूली बदलाव किया है। आर्थिक बोझ कम करने के लिए विभाग ने पहली बार पारंपरिक कोर्स में किश्तों में फीस भरने की सुविधा रखी है। प्रवेश के दौरान सिर्फ 50 फीसद फीस विद्यार्थियों को ऑनलाइन जमा करनी होगी, जबकि बाकी राशि को कक्षाएं लगाने और आंतरिक परीक्षा के समय देने को कहा गया है। मामले में विभाग ने निर्देश वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

माना जा रहा है कि जल्द ही स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग पंजीयन की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। इससे पहले विभाग ने कोर्स सत्यापित करने वाले कॉलेजों की सूची जारी की है, जिसमें देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले 270 में से 195 के बारे में बताया है। अधिकारियों के अनुसार शेष कॉलेजों ने अभी तक संबद्धता और मान्यता को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है। इसके चलते उनके नाम सूची में शामिल नहीं हैं।

फिलहाल विभाग ने कॉलेजों की प्रोफाइल का सत्यापन करने के लिए विश्वविद्यालय को 31 जुलाई का समय दिया है। इसके बाद विवि से जानकारी मिलने के बाद अन्य कॉलेजों के नाम सूची में जोड़े जा सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार कोरोना काल में कई परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हो चुके हैं। ऐसी स्थिति में विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित न हों, इसके लिए विभाग ने फीस किश्तों में लेने की व्यवस्था की है।

विभाग ने कॉलेजों को भी निर्देश दिए हैं कि वे विद्यार्थियों से एकमुश्त फीस नहीं लें। पंजीयन के बाद दस्तावेज सत्यापन के लिए आने वाले विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी भी दें। कॉलेज अलॉटमेंट के वक्त विद्यार्थियों से 50 फीसद फीस ऑनलाइन जमा करवाएं। शेष फीस दो किश्तों में भरनी होगी।

इसके लिए विभाग ने कॉलेज में कक्षाएं शुरू होने पर 25 फीसद और इंटरनल व प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान 25 फीसद राशि देने की बात कही है।

अतिरिक्त संचालक डॉ. सुरेश सिलावट का कहना है कि अगस्त में काउंसलिंग शुरू हो सकती है। इसकी तैयारियां विभाग ने पूरी कर ली है। कॉलेज आवंटन के दौरान आधी फीस जमा करनी होगी। उधर अल्पसंख्यक कॉलेजों में सीधे दाखिले दिए जा सकेंगे।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020