Madhya Pradesh Weather Update : इंदौर। मध्‍य प्रदेश के अनेक हिस्‍सों में मंगलवार रात से ही मानसून पूर्व बारिश का दौर आरंभ हो गया है। आज सुबह से ही मौसम में बूंदाबांदी के साथ ठंडक बनी हुई है और बादल छाए हुए हैं। मौजूदा स्थिति के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश के कई स्थानों में आंधी के साथ प्री मानसून की अच्छी बरसात हो सकती है।

मौसम केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक एक जून को दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। इसके आगे बढ़ने की स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में अरब सागर में एक अवदाब का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के मंगलवार सुबह उत्तरी दिशा में आगे बढ़कर बुधवार को उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के बीच पहुंचने की संभावना है। इस सिस्टम के कारण प्रदेश में बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। इसकी वजह से मंगलवार और बुधवार को भोपाल सहित होशंगाबाद , उज्जैन , इंदौर के कई स्थानों में बरसात होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवा के चलने के भी आसार हैं।

इंदौर, बड़वानी के सेंधवा सहित आस-पास के इलाकों में देर रात तीन से चार बजे के बीच बारिश हुई, जिसके बाद मौसम में ठंडक घुल गई। इंदौर और मालवा-निमाड़ अंचल में बारिश मौसम विभाग ने पहले ही बारिश होने की संभावना बता दी थी।

बड़वानी जिले के सेंधवा, अंजड, राजपुर, खेतिया, पानसेमल, निवाली सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में प्री मानसून के तहत बूंदाबांदी और बारिश देखने को मिली। प्री मानसून की आमद से किसानों और लोगों के चेहरे खिल गए है। सोमवार को मानसून केरल पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार इस वार मप्र में बारिश भारत के दूसरे हिस्सों से थोड़ी ज्यादा होगी। इस बार इंदौर संभाग में बारिश सामान्य (96 से 102) से 103 प्रतिशत प्रतिशत तक हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के अनुसार अरब सागर में हवा का कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जो अगले 43 घंटे में चक्रवाती तूफान में बदलेगा। इसके बाद यह उत्तरी महाराष्ट्र व दक्षिण गुजरात के तट पर टकराएगा। इसके बाद वह कमजोर होकर 4 जून को इंदौर संभाग से होते हुए मप्र में प्रवेश करेगा। इसके कारण 4 व 5 जून को इंदौर व उज्जैन संभाग के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

सोमवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे और शहर का तापमान पिछले दिनों के मुकाबले कम रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 38 डिग्री दर्ज किया गया। वह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.6 डिग्री दर्ज किया गया। दिन में दक्षिण व दक्षिणी पश्चिम हवा औसत ।4 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चली।

मप्र में 20 जून के आसपास मानसून दस्तक दे देगा

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मप्र में 20 जून के आसपास मानसून दस्तक दे देगा। ज्ञात हो कि महीने भर पहले भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मप्र में मानसून के आगमन की संभावित तिथि 22 जून निर्धारित की है। ।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना