इंदौर/ग्वालियर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मप्र क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) की अंडर-23 टीम का प्रतिनिधित्व करने वाली महिला क्रिकेटर को डोपिंग का दोषी पाया गया है। ग्वालियर से ताल्लुक रखने वाली उक्त खिलाड़ी तेज गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी करती हैं। फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) और एमपीसीए द्वारा इस मामले में आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उक्त खिलाड़ी मप्र की अंडर-23 टीम की सदस्य है।

बीसीसीआइ लंबे समय से राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) के अधीन आने से इनकार करता रहा, लेकिन पिछले साल बीसीसीआइ को नाडा के अधीन आना पड़ा। इसके बाद यह पहली घटना है कि देश का कोई क्रिकेटर डोपिंग में दोषी पाया गया है। बीसीसीआइ इससे पहले दूसरी एजेंसी से टेस्ट कराता था, लेकिन तब भी कोई महिला क्रिकेटर डोपिंग की दोषी नहीं पाई गई थी। सूत्रों के अनुसार जिस खिलाड़ी का डोप टेस्ट पॉजिटिव आया है उसका नाम अंशुला राव है।

अंशुला के नजदीकी लोगों के अनुसार फिलहाल उसे आधिकारिक रूप से न तो नाडा से कोई सूचना मिली है और ना ही बीसीसीआइ की ओर से। एहतियातन एमपीसीए द्वारा उसे फिलहाल मीडिया से बात न करने को कहा गया है।

एमपीसीए के सूत्रों के अनुसार खिलाड़ी का टेस्ट 14 मार्च को बड़ौदा में किया गया था। उसका सेंपल कतर की दोहा स्थित प्रयोगशाला भेजा गया। खिलाड़ी को अस्थायी रूप से निलंबित किया गया है। नाडा की अनुशासन समिति सजा पर फैसला लेगी।

एमपीसीए के सचिव संजीव राव ने बताया कि हमें मप्र की महिला क्रिकेटर के डोपिंग में दोषी पाए जाने के संदर्भ में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है। ना तो उक्त खिलाड़ी ने, ना ही नाडा या बीसीसीआइ ने हमें सूचित किया है। जिस खिलाड़ी के बारे में चर्चा है वह मप्र की अंडर-23 टीम का प्रतिनिधित्व करती है।

मप्र में ही डोपिंग में दोषी पाए गए थे पृथ्वी शॉ

देश के ख्यात बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भी मप्र (इंदौर) में डोपिंग के दोषी पाए गए थे। शहर में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 टूर्नामेंट के दौरान फरवरी 2019 में उनका टेस्ट लिया गया था, जिसमें प्रतिबंधित पदार्थ पाए गए थे। इस कारण उन पर आठ माह का प्रतिबंध लगा था।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020