इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। प्रशासन द्वारा जारी मैग्निफिसेंट एमपी के विशिष्ट अतिथियों की सूची में प्रदेश के मंत्रियों, देश के उद्योगपतियों, विदेश के राजनायिकों, केंद्र के अधिकारियों के साथ जम्मू-कश्मीर के तीन अधिकारियों के नाम भी शामिल किए गए हैं। अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद देश की मुख्यधारा में शामिल हुए जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार पहले ही इन्वेस्टर्स समिट आयोजित करने की घोषणा कर चुकी है। लिहाजा वहां होने वाली समिट की समझ हासिल करने के लिए वहां से अधिकारियों को इंदौर भेजा जा रहा है। समिट में आने वाले अधिकारियों में स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट काउंसिल ऑफ जम्मू एंड कश्मीर के एमडी रवींद्र कुमार, जम्मू एंड कश्मीर स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट काउंसिल के एमडी अतुल शर्मा और प्रमुख सचिव (उद्योग एवं वाणिज्य जम्मू-कश्मीर) नवीन कुमार चौधरी का नाम शामिल है।

उद्योगपति व देश के आला अधिकारियों की तरह इन तीनों अधिकारियों के लिए भी जिला प्रशासन ने लाइजनिंग (मेलजोल) अधिकारी की नियुक्ति की है। आयोजन की जिम्मेदारी में लगे प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक उद्योगपतियों समेत अतिथियों की सूची सीधे भोपाल से स्थानीय प्रशासन तक भेजी गई है। जम्मू-कश्मीर के तीनों अधिकारियों के नाम भी सीधे सरकार स्तर पर शामिल किए गए हैं। आने वाले समय में वहां पर इसी तरह की इन्वेस्टर्स समिट होना है। उस समिट में इवेंट मैनेजमेंट से लेकर व्यवस्थाओं का जिम्मा कैसा संभाला जाए, वह यहां देखकर अधिकारी सीखेंगे व स्थानीय अधिकारियों से जानकारी भी लेंगे। जम्मू-कश्मीर के लिए पहला मौका होगा जब वहां इन्वेस्टर्स समिट होगी।

मप्र के चार मंत्रियों के ही नाम आए सामने

अतिथियों की सूची में अब तक मप्र के चार मंत्रियों के नाम ही सामने आए हैं। इनमें शहरी विकास मंत्रालय संभालने वाले जयवर्द्धन सिंह, वित्त विभाग के तरुण भनोत, वाणिज्य कर विभाग के बृजेंद्रसिंह राठौर और उर्जा मंत्रालय का जिम्मा संभाल रहे प्रियव्रत सिंह हैं।

पत्रकार-न्यूज एंकर करेंगे संचालन

निवेश सम्मेलन को आठ सत्रों में बांटा गया है। इन सत्रों में वक्ता के रूप में तो देश के शीर्ष उद्योगपतियों से लेकर नीति आयोग के सीईओ जैसे अधिकारी हैं ही, सत्रों का संचालन करने वाले भी खास रहेंगे। पहली बार समिट के सत्रों के संचालन के लिए देश के वरिष्ठ पत्रकारों और टीवी चैनलों के न्यूज एंकरों की मदद ली जा रही है। आठों सत्रों में अलग-अलग न्यूज रीडर व पत्रकार संचालन करते नजर आएंगे। सत्र के विषय रियल एस्टेट से लेकर पर्यटन, इनोवेशन से लेकर मप्र में अवसर और फूड प्रोसेसिंग-फार्मा से लेकर टेक्सटाइल तक रहेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network