Live Malwa Nimar Nagriya Nikay Chunav 2022: इदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मालवा-निमाड़ के छह जिलों झाबुआ, आलीराजपुर, बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा और रतलाम में तीन नगर पालिका और 11 नगर परिषद के चुनाव के लिए मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। मतदाता शाम पांच बजे तक मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। इस बार अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से होगा, इसलिए मतदाता सिर्फ पार्षद का ही चुनाव करेंगे। मतगणना 30 सितंबर को होगी। पढ़‍िए मतदान से जुड़े लाइव अपडेट्स

आलीराजपुर जिले में जोबट के वार्ड सात पर 95 वर्षीय सुमन वाणी मतदान के लिए पहुंची।

पुनासा में मतदान को लेकर उत्साह से चार घंटे में हुआ 46.96 प्रतिशत मतदान

खंडवा के पुनासा में नगर सरकार चुनने के लिए मतदाताओं में खास उत्साह दिखाई दे रहा है। इसके चलते यहां का दो चरणों में हुए मतदान का प्रतिशत जिला ही नहीं प्रदेश में सर्वाधिक चल रहा है। खंडवा जिले में एक बजे तक मतदान का प्रतिशत, पुनासा- 67.1 प्रतिशत, 51.4 प्रतिशत रहा।

पुनासा में मतदान के प्रति उत्साह की मुख्य वजह नव गठित नगर परिषद के लिए पहली बार हो रहा चुनाव है। वहीं स्थानीय मतदाताओं को लगभग आठ वर्ष बाद स्थानीय सरकार चुनने का अवसर मिला है। ऐसे में पुनासा के विकास का सपना आंखो में संजोए मतदाता बढ़चढ़ कर मतदान में भाग ले रहे है। मतदाताओं में मतदान के प्रति उत्साह है इसका अंदाजा इसी बात से लगता है कि वार्ड नंबर दो में पक्षाघात लकवा से पीड़ित एक मतदाता अपने स्वजन का सहारा लेकर मतदान करने पहुंचा। वही पुनासा के वरिष्ठ नागरिक शासकीय सेवानिवृत्त डा. शंकरसिंह राठौर, ओंकार पाटील,हरीभाऊ सरमंडल, इब्राहीम सिद्दीकी व अमरसिंह रघुवंशी ने बताया कि उन्होने सुंदर पुनासा श्रेष्ठ पुनासा के लिए मतदान किया है। उन्हे उम्मीद है कि पंचायत से उन्नयन होकर बनी नगर परिषद की प्रथम नगर सरकार पुनासा में उनके सपनों के पुनासा का तेजी से विकास करेंगे।

पुनासा के मतदान केंद्र पर लकवाग्रस्त व्यक्ति को स्वजन गोद में उठाकर मतदान के लिए केंद्र पर पहुंचे।

चुनाव को लेकर प्रशासन ने चाकचौबंद व्यवस्थाएं की है। सुबह से सभी 17 मतदान केंद्रों पर सुचारू रूप से मतदान चल रहा है। अधिक मतदान प्रतिशत को लेकर निर्वाचन अधिकारी सीएस सोलंकी व तहसीलदार राजेश पाटीदार ने बताया कि प्रथम नगर परिषद के चुनाव में मतदाताओं का उत्साह से मतदान करने से मतदान समाप्ति समय तक मतदान का प्रतिशत 80 से 85 फीसदी रहने का अनुमान है।

आलीराजपुर के जोबट में 82 वर्षीय हातिम भाई उत्साह के साथ मतदान के लिए पहुंचे।

हरसूद के लाल बहादुर शास्त्री वार्ड स्थित मतदान केंद्र पर मतदान के लिए 75 वर्षीय रामलाल दिनोदिया को कुर्सी पर बैठा कर ले जाते स्वजन।

आलीराजपुर में एडिशनल एसपी अंतर सिंह कनेश ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

90 वर्षीय साबिरा बी और हमीदा बी को कुर्सी पर बैठा कर जानकारी लेती नेपानगर एसडीएम ज्योति शर्मा।

मतदान के प्रति उत्साह.... आलीराजपुर में दिव्यांग शुभम राठौड़ वार्ड 14 में व्हील चेयर पर मतदान के लिए पहुंचे।

आलीराजपुर में मतदान के लिए महिलाओं की कतार।

रतलाम के सैलाना में जारी है मतदान

सैलाना नगर परिषद चुनाव में सभी 15 वार्डों में शांतिपूर्ण मतदान जारी है। प्रशासनिक अमला चाक चौबंद होकर चुनाव सम्पन्न करवा रहा है। वार्ड नंबर 3 की इवीएम मशीन खराब होने के कारण दूसरी मशीन लगाई गई जिससे करीब 1 घंटे तक मतदान बाधित रहा। नगर परिषद सैलाना में 11 बजे तक 45.98% मतदान हुआ।

झाबुआ में मतदान को लेकर उत्साह, सुबह से लगी है कतार

झाबुआ जिले के चार नगर निकाय, झाबुआ, पेटलावद, थांदला व रानापुर की नगर सरकार चुनने के लिए आज मतदान हो रहा है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर कतारे लगने लगी है। अधिकांश मतदाता सुबह सबसे पहले मतदान करने के लिए अपने-अपने घरों से निकल रहे हैं। 2017 के बाद अब नगर सरकार चुनने का मौका मिलने से मतदाता उत्साहित है। शाम 5 बजे तक मतदान चलना है। थांदला नगर परिषद के 15 वार्डो में से 1 वार्ड में निर्विरोध पार्षद चुना गया है इसलिए आज सिर्फ 14 वार्डों के लिए ही मतदान हो रहा। थांदला नगर परिषद 52 पार्षद उम्मीदवार चुनावी मैदान में है।

सुबह 9 बजे तक 13% मतदान

झाबुआ नगर पालिका चुनाव के मतदान सुबह 7:00 बजे से प्रारंभ हो गए 9:00 बजे तक 9.88% मतदान हुआ

राणापुर नगर परिषद का मतदान 18.57%,

थांदला नगर परिषद का मतदान 17.03%,

पेटलावद नगर परिषद का मतदान 15.82% रहा

जिले का कुल 13.60% मतदान 9:00 बजे तक हुआ

आलीराजपुर, आजादनगर व जोबट में वोटिंग जारी, सुबह मतदान की गति धीमी

आलीराजपुर जिले के तीन निकाय आलीराजपुर नगर पालिका, नगर परिषद जोबट व चंद्रशेखर आजादनगर में पार्षद पद के चुनाव के लिए मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। सुबह के समय मतदान की गति धीमी है। इक्का-दुक्का मतदाता ही केंद्र पर नजर आ रहे हैं। सुबह नौ बजे के बाद मतदान में तेजी के आसार हैं। शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी। परिणाम की घोषणा 30 सितंबर को की जाएगी। निर्वाचन के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

जोबट के वार्ड 12 में मतदान के लिए पहुंची 90 वर्षीय वजुबाई।

आलीराजपुर में कई मतदान केंद्र फिलहाल सूने नजर आ रहे हैं।

आलीराजपुर में दंपती साथ मतदान करने के लिए पहुंचे

आलीराजपुर में कहां पर कितने मतदाता

नगर पालिका आलीराजपुर पुरुष 11427 महिला 11723 कुल 23153

नगर परिषद जोबट पुरुष 4154 महिला 4482 कुल 8636

चंद्रशेखर आजादनगर पुरुष 4516 महिला 4695 कुल 9211

निकाय वार्ड प्रत्याशी केंद्र

आलीराजपुर 18 45 32

जोबट 15 47 16

आजादनगर 15 62 15

तीनों नगर निकाय में कुल उम्मीदवार 154

बुरहानपुर में धीमी गति से चल रहा मतदान

बुरहानपुर नगर पालिका नेपानगर में चार घंटे में 30 प्रतिशत हुआ मतदान

बुरहानपुर। नगर पालिका नेपानगर के 24 पदों के लिए मंगलवार सुबह 7 बजे से मतदान का सिलसिला जारी है। पहले 4 घंटे में यानी सुबह 11 बजे तक 30 प्रतिशत मतदान हो चुका है। नवरात्र पर्व के चलते सुबह के समय मतदान का प्रतिशत कम देखा जा रहा है। ज्ञात हो कि नगर पालिका के 24 पदों के लिए 70 प्रत्याशी मैदान में है। इनमें 41 महिलाएं और 29 पुरुष हैं। नगर पालिका नेपानगर मैं इस बार अध्यक्ष का पद ओबीसी महिला के लिए आरक्षित किया गया है। नगर पालिका क्षेत्र में 23800 से ज्यादा मतदाता है। प्रशासन ने मतदान के लिए 34 केंद्र बनाए हैं। इनमें से पांच आदर्श केंद्र हैं। सुबह से ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मतदान केंद्रों का जायजा ले रहे हैं। एसडीएम ज्योति शर्मा, एडिशनल एसपी अंतर सिंह कनेश सहित अन्य अधिकारी लगातार मतदान केंद्रों में पहुंचकर व्यवस्थाओं की स्थिति देख रहे हैं। कुछ देर पहले कलेक्टर प्रवीण सिंह व पुलिस अधीक्षक राहुल लोढा भी नेपानगर पहुंचे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि दोपहर बाद मतदान का सिलसिला तेज होगा।

नेपानगर के वार्ड 10 की प्रत्याशी कल्पना मनोज सोनी, वोट डालने के बाद निशान दिखाते हुए

खंडवा जिले के पुनासा और हरसूद नगर परषिद चुनाव के लिए मतदान जारी

खंडवा जिले की पुनासा और हरसूद नगर परिषद के लिए मतदान चल रहा है। सुबह से कुछ केंद्रों पर कतार तो कुछ केंद्रों पर इक्का-दुक्का लोग ही मतदान के लिए नजर आए। नवगठित पुनासा नगर परिषद का यह पहला चुनाव है। यहां 15 वार्डों के लिए 70 प्रत्याशी मैदान में है। जिनका भाग्य 10106 मतदाता तय करेंगे। इसी प्रकार हरसूद नगर परिषद के 15 वार्डों में 78 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। यहां 16792 मतदाता नगर सरकार का भाग्य ईवीएम में बंद कर देंगे। शाम पांच बजे मतदान थम जाएगा। पुनासा और हरसूद के लिए मतदान का सिलसिला चल रहा है पहले दो घंटे में सुबह 9 बजे तक पुनासा में 25.37 प्रतिशत और हरसूद में 18.16 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ है। हरसूद की तुलना में पुनासा में चुनाव को लेकर मतदाताओं में उत्साह अधिक दिख रहा है।

30 सितंबर को मतगणना के साथ दोनों ही नगर सरकारों का भविष्य तय हो जाएगा। मतदान के पहले दो घंटे का मतदान प्रतिशत 9 बजे सामने आने पर मतदान प्रतिशत की रफ्तार और लोगों में चुनाव को लेकर उत्साह स्पष्ट हो सकेंगे।

हरसूद की प्राथमिकता बस्ती शाला में सुबह 8:30 बजे तक इक्का-दुक्का लोग ही मतदान करने पहुंचे।

हरसूद चुनाव में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अलावा इस बार हिंदू महासभा भी मैदान में है। निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में भाजपा और कांग्रेस के बागी दोनों ही दलों को चुनौती दे रहे है। हरसूद नगर परिषद में 16792 मतदाता है। हरसूद नगर परिषद पर वर्तमान में भाजपा का कब्जा है। वही पुनासा नगर परिषद के पहला चुनाव होने से यहां भाजपा और कांग्रेस दोनों कब्जा करने के लिए प्रयासरत है। चुनाव के मद्देनजर दोनों जगह प्रशासन द्वारा सुरक्षा सहित सभी इंतजाम किए गए हैं।

मालवा-निमाड़ अंचल में यहां मतदान

झाबुआ

झाबुआ नगर पालिका में 30 हजार 539 मतदाता हैं। 18 वाडों के लिए 62 प्रत्याशी मैदान में हैं। पेटलावद नगर परिषद में 11 हजार 817 मतदाता 15 वार्डों के लिए 55 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। थांदला नगर परिषद में 12 हजार 2 मतदाता हैं। 15 वार्डों के लिए 53 प्रत्याशी मैदान में हैं। रानापुर नगर परिषद में 9 हजार 802 मतदाता और 54 प्रत्याशी 15 वार्डों के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

आलीराजपुर

आलीराजपुर नगर पालिका के 18 वार्डों में 45 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। जोबट नगर परिषद के 15 वार्डों में 8636 मतदाता हैं। 15 वार्डों के लिए 47 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। चंद्रशेखर आजादनगर में 9211 वोटर हैं। यहां 15 वार्डों में कुल 62 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

बुरहानपुर

बुरहानपुर जिले की नगर पालिका नेपानगर में 24 वार्ड हैं और 70 प्रत्याशी हैं। मतदाताओं की संख्या 23425 है।

खरगोन

खरगोन जिले की महेश्वर नगर परिषद के 14 वार्ड में 19639 मतदाता हैं। यहां 56 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मंडलेश्वर नगर परिषद में 15 वार्ड में 9530 मतदाता हैं। यहां 39 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। भीकनगांव नगर परिषद में 12928 मतदाता हैं। 15 वार्डों के लिए 74 उम्मीदवार मैदान में हैं।

खंडवा

खंडवा जिले की पुनासा और हरसूद नगर परिषद के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान दलों ने सामग्री के साथ मोर्चा संभाल लिया है। नवगठित पुनासा नगर परिषद का यह पहला चुनाव है। 15 वार्डों के लिए 70 प्रत्याशियों का भाग्य 10106 मतदाता तय करेंगे। हरसूद नगर परिषद के 15 वार्डों में 78 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। चुनाव में भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अलावा इस बार हिंदू महासभा भी मैदान में है । मतदाताओं की संख्या 16792 है।

रतलाम

रतलाम जिले की सैलाना नगर परिषद के लिए 8796 मतदाता मतदान करेंगे। 15 वार्डों के लिए 52 प्रत्याशी हैं।

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close