Indore News: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। निगम परिषद की मंगलवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में चल रही साधारण सभा की बैठक में शौर्य दिवस पर जय जय सियाराम के नारे लगे। सभा की शरुआत से पहले कांग्रेस और बीजेपी के दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के दौरान कांग्रेसी पार्षद राजू भदोरिया ने कहा कि हमें याद है आज छह दिसंबर है। इस पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव बोले आज शौर्य दिवस है। इसके बाद सदन में बैठे सभी भाजपा पार्षदों ने जय जय सियाराम के नारे लगाए।

डेढ़ की जगह तीन हेक्टेयर पर बनेगा सिटी फारेस्ट

हुकुमचंद मिल की जमीन पर तीन हेक्टेयर में सिटी फारेस्ट बनने की बात पर मुहर लग गई। एमपीआरडीसी के साथ शर्त के अनुसार पहले यहां डेढ़ हेक्टेयर में फारेस्ट बनाया जाना था। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने बताया कि किस तरीके से मील मजदूरों का पैसा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी वित्तीय वर्ष में इसका निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा। रमेश मेंदोला ने हुकुमचंद मिल मामले में निर्णय लेने के लिए धन्यवाद देते हुए सुझाव दिया कि इस सिटी फारेस्ट में 25 प्रतिशत में हिस्से में गार्डन बनाया जाए।

मेंदोला की फिसली जुबान

बैठक के दौरान रमेश मेंदोला की जुबान फिसल गई। वह बैठक में संबोधित करते हुए दो बार महापौर पुष्यमित्र भार्गव को महाराज जी बोल गए।

मोदी नाम के नारे लगे

हर हर मोदी, घर घर मोदी के नारे लगे बैठक में। कांग्रेस पार्षद बोले कमलनाथ प्रदेश में संजीवनी क्लीनिक की योजना लाए। तो बीजेपी पार्षद बोले मोदी जी की योजना है। इस पर विवाद हुआ और हर हर कमलनाथ और हर घर मोदी के नारे लगे

हुआ हंगामा

कांग्रेस पार्षद शेफू वर्मा के सवाल पर एमआइसी सदस्य अश्विनी शुक्ल बोले कि मैं तो आपकी और देखना नहीं चाहता। इस पर महिला कांग्रेस पार्षदों ने एमआइसी सदस्य को माफी मांगने का कहा। इस बात पर हंगामा हुआ। सभी पार्षद खड़े हो गए। एमआइसी सदस्य अश्विनी शुक्ल बोले आप लोग भी मेरी और देखकर सवाल पूछ रहे है।

भाजपा पार्षद कमल वाघेला ने कहा जिस समय मिस्टर बंटाधार की सरकार थी। उस समय पुर्व महापौर कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में 60 फीट की बॉन्ड सड़क बनाई थी। मिस्टर बंटाधार बोलने पर विवाद हुआ

ग्रीन बांड पर होगा निर्णय

ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में इस आयोजन में निगम के सभी पार्षद, एमआइसी मेंबर सहित निगम के आला अफसर भी शामिल हुए हैं। जलूद में सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाने के लिए 305 करोड़ रुपये के ग्रीन बांड जारी करने व हुकुमचंद मिल लीज होल्ड भूमि के विकास व निराकरण जैसे कई अहम मुद्दों को आज नगर निगम की परिषद की साधारण सभा में मंजूरी मिलेगी। इस बैठक में शहर में सामुदायिक सीसीटीवी कैमरा सर्विलांस का बायलाज लागू करने के मसौदे को भी मंजूरी मिलेगी। इसके अलावा शहर में प्रथम चरण के तहत बायपास के राऊ चौराहे से मांगलिया तक सर्विस रोड निर्माण करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगेगी।

इस बैठक में कान्ह नदी शुद्धीकरण के तहत चाणक्यपुरी से राजमोहल्ला, उषा नगर, वैष्णव पालीटेक्निक, एमओजी लाइन होते हुए गंगवाल बस स्टैंड चौराहे तक प्रायमरी लाइन डाले जाने के प्रोजेक्ट को भी रखा जाएगा। बैठक में एमआर-4 भंडारी पुल के नीचे से बाणगंगा रेलवे क्रासिंग, बड़े गणपति से स्कीम नंबर 155 होते हुए टिगरिया बादशाह तक की सड़क, अन्नपूर्णा रोड से रिंगरोड की सड़क जैसे कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी मिलेगी। इसके अलावा सुभाष चौक की पार्किंग में दुकानदारों व अन्य लोगों मासिक पास की सुविधा दिए जाने के मुद्दे को भी मंजूरी दी जाएगी।

बैठक से पहले पार्षदों का हुआ प्रशिक्षण, विधायकों ने भी की चर्चा

नगर निगम चुनाव के बाद हुई पहली बैठक में पार्षदों के परिचय तक ही सीमित रही थी और उसमें सभापति का चुनाव हुआ था। ऐसे में मंगलवार को होने जा रही दूसरी साधारण सभा काफी महत्वपूर्ण है। इसमें शहर के विकास के कई एजेंडों को रखा जाएगा। इस पर निगम में चुने गए पार्षदों में ज्यादातर नए पार्षद है। यही वजह है कि सोमवार को भाजपा के विधायक, पूर्व विधायक व पूर्व पार्षदों ने इस बार चुने गए पार्षदों को बताया कि उन्हें किस तरह अपनी बात रखना है और सवाल किस तरह मर्यादित तरीके से पूछना है।

फर्जी आइडी से नक्शा पास करने का मुद्दे पर पूछाा जाएगा सवाल

निगम परिषद की साधारण सभा में 28 एजेंडे रखे जाएंगे। इसके अलावा इस बैठक में कांग्रेस व भाजपा के पार्षद करीब 22 प्रश्न पूछेंगे। बैठक में विगत दिनों निगम के बिल्डिंग परमिशन शाखा द्वारा फर्जी आइडी से 77 नक्शे निरस्त किए जाने के मुद्दे पर निगम अफसरों पर क्या कार्रवाई की गई। यह सवाल पूछा जाएगा। इसके अलावा बिल्डिंग परमिशन निरीक्षक को निगम के अन्य काम दिए जाते है जिससे जोन व वार्ड का कार्य प्रभावित होता है। और सूचना आयोग को निगम के अन्य विभागों द्वारा नस्तीबद्ध कागज उपलब्ध नहीं करवाया है। और विगत दो वर्षो में कितने भवनों की कंपाउंडिंग की गई सहित अन्य प्रश्न पूछे जाएंगे।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close