Independence Day 2022 इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने निगम प्रांगण में प्रातः 8:00 बजे ध्वजारोहण किया। उन्होंने निगम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सम्मान भी किया। इस अवसर पर आयुक्त प्रतिभा पाल,सभापति मुन्ना लाल यादव, पार्षद गण, अपर आयुक्त, उपायुक्त विभाग प्रमुख, एवं निगम के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। 15 अगस्त पर एपीटीसी ग्राउंड में मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने उनसे मुलाकात की।

महापौर भार्गव ने अपनी कालोनी सुदामा नगर में सफाईकर्मी महिला अर्चना खरे से ध्‍वजारोहण करवाया। यह महिला रोज कालोनी में सफाई करती है। ध्‍वजारोहण करते हुए अर्चना के आंसू छलक आए। उसने कहा ये खुशी के आंसू हैं।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नगर निगम द्वारा इलेक्ट्रॉनिक कचरा वाहनों का शुभारंभ किया गया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने इलेक्ट्रॉनिक कचरा गाड़ियों को फीता काटकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि "ग्रीन इंदौर-क्लीन इंदौर" की ओर कदम बढ़ाते हुए इंदौर नगर निगम ने शहर की कई कचरा गाड़ियों को डीजल से इलेक्ट्रॉनिक गाड़ी में तब्दील किया है। ऐसे ही प्रयासों से पर्यावरण संरक्षण में भी हम पूरे विश्व के लिए मिसाल बनेंगे। इस अवसर पर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल भी मौजूद थीं।

कलेक्टर, कमिश्नर ने भी किया ध्वजारोहण

शहर के कलेक्टर कार्यालय और कमिश्नर कार्यालय में भी झंडा वंदन किया गया। कलेक्टर मनीष सिंह ने कलेक्टर आफिस में ध्वजारोहण किया।

आज खुला रहेगा चिड़ियाघर

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोमवार को चिड़ियाघर खुला रहा। सुबह से काफी संख्या में बच्चे और लोग यहां घूमने के लिए पहुंचे। सामान्य दिनों में सोमवार पर चिड़ियाघर में अवकाश होता है इस दौरान परिसर में सफाई व अन्य कार्य किए जाते हैं। इस वर्ष 15 अगस्त के कारण सोमवार को चिड़ियाघर को खुला रखा गया और मंगलवार को अवकाश रखा जाएगा। गौरतलब है कि 15 अगस्त जिससे खास मौकों पर काफी संख्या में लोग यहां घूमने के लिए पहुंचते हैं। चिड़ियाघर में पक्षी घर,स्नेक हाउस सहित अन्य वन्य जीवों को देखने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं।

शहर में नकली तिरंगा यात्राएं

आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत रविवार को शहर और ग्रामीण क्षेत्र में जगह-जगह तिरंगा यात्राएं निकाली गईं। इसी कड़ी में शिप्रा तहसील कार्यालय के अधिकारियों ने दो पहिया वाहनों पर शिप्रा से सांवेर तक तिरंगा यात्रा निकाली। इसमें तहसीलदार पल्लवी पुराणिक, नायब तहसीलदार जयेश प्रतापसिंह सहित राजस्व निरीक्षक और पटवारी शामिल थे। रास्ते के गांवों में तिरंगा यात्रा का स्वागत किया गया। आम आदमी पार्टी ने जिला कार्यालय से तिरंगा यात्रा निकालकर राष्ट्रगान किया। इस आयोजन में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पंकजसिंह, जिला अध्यक्ष पीयूश जोशी, प्रदेश प्रवक्ता हेमंत जोशी, श्याम वर्मा, जिला सचिव मनोज यादव, युवराजसिंह चौहान आदि शामिल थे।

कम्पेल गांव में तिरंगा यात्रा और क्रांतिकारी बलिदानी भगतसिंह, राजगुरु और सुखदेव की झांकी निकाली गई। साथ ही अहिल्याबाई होलकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम में इंदौर जनपद पंचायत अध्यक्ष विश्वजीतसिंह कान्हा, जिला पंचायत सदस्य बृजमोहन राठी, नारायण चौधरी, सरपंच ओम कंट्रोल वाले, लखन चौधरी, सदाशिव पारिया, रवींद्र दुबे, श्याम निमाड़ी आदि शामिल थे। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सनावदिया ग्राम पंचायत ने तिरंगा यात्रा निकाली। यात्रा के समापन पर गौशाला में 200 फलदार पौधे रोपे गए।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close