Metro Project : इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इंदौर में चल रहे मेट्रो के काम के बीच में अब एयरपोर्ट के सामने मेट्रो स्टेशन की लोकेशन बदल दी गई है। अब इसे बिजासन माता मंदिर के नीचे वाली जमीन पर बनाया जाएगा। सांसद के सुझाव पर मेट्रो कंपनी ने इसका प्रस्ताव बना कर एयरपोर्ट प्रबंधन को भेज दिया है। वहीं से अंतिम निर्णय होगा। मेट्रो कंपनी ने स्टेशन के लिए ज्यादा जमीन की मांग भी की है।

सांसद शंकर लालवानी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि हमारी योजना है कि देश के बड़े एयरपोर्ट की तर्ज पर यहां का मेट्रो स्टेशन एकदम नजदीक हो। इससे यात्री मेट्रो स्टेशन से निकल कर कुछ मिनट में पैदल ही टर्मिनल तक आ जाएं। पहले जो स्टेशन प्रस्तावित था, वह कुछ दूरी पर था, लेकिन अब इसे नजदीक लाया जा रहा है। इसके लिए मेट्रो कंपनी ने प्रस्ताव बना कर एयरपोर्ट प्रबंधन को भेज दिया है। प्रबंधन के अनुसार, हमने मुख्यालय प्रस्ताव भेजा है। वहीं से अंतिम निर्णय होगा।

ज्यादा जमीन मांगी - सूत्रों ने बताया कि यह स्टेशन तो पूर्व की तरह ही भूमिगत रहेगा, लेकिन यहां पर दूसरे निर्माण कार्य भी किए जाएंगे। इसके लिए अब ज्यादा जमीन की मांग की गई है। यह जमीन 20 एकड़ जमीन में शामिल है, जो मध्य प्रदेश सरकार ने उषा राजे ट्रस्ट से जीतने के बाद एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एयरपोर्ट प्रबंधन को दे दी थी। हालांकि, इस बारे में अभी अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है।

डिपो का काम तेजी से - इधर, मेट्रो डिपो का काम भी काफी तेजी से चल रहा है। एक समय में यहां पर 28 ट्रेन खड़ी हो सकेंगी। वहीं डिपो में दोनों और से ट्रेन प्रवेश कर सकेंगी। अगले साल यहां पर संचालन शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए अभी संचालन के लिए जरूरी इमारतों का निर्माण तेजी से जारी है।

Posted By: Hemraj Yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close