इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। पश्चिम रेलवे ने महू-इंदौर-भोपाल इंटरसिटी ट्रेन शुरू करने के लिए राज्य सरकार से अनुमति मांगी है, लेकिन लगभग 20 दिन से मामला अटका हुआ है। बताया जाता है कि भोपाल में ही यह चिट्ठी एक से दूसरे विभाग में घूम रही है। यात्रियों की सुविधा के लिए इंटरसिटी ट्रेन चलना बहुत जरूरी है, क्योंकि दैनिक कामकाज के लिए बहुत से लोग रोज सुबह-शाम इंदौर से भोपाल और भोपाल से इंदौर आना-जाना करते हैं।

पश्चिम रेलवे के चीफ पैसेंजर ट्रांसपोर्ट मैनेजर उदयशंकर झा ने 7 सितंबर को इस संबंध में मध्यप्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजेश राजौरा को पत्र लिखा था।

तब से लेकर अब तक चिट्ठी भोपाल में ही घूम रही है। भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस चलेगी तो इससे महू, इंदौर, देवास, मक्सी, शुजालपुर, सीहोर के लोगों को फायदा होगा, जिन्हें दैनिक कार्यों के लिए भोपाल या इंदौर आना-जाना पड़ता है। वैसे भी यह ट्रेन काफी लोकप्रिय है, क्योंकि इसका समय यात्रियों के लिए बहुत सुविधाजनक है और किराया भी अन्य ट्रेनों की तुलना में कम है।

पश्चिम रेलवे ने राज्य सरकार को इंटरसिटी ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने का प्रस्ताव दिया है और उसका टाइम टेबल नियमित ट्रेन की तरह ही रहेगा। ट्रेन रोजाना सुबह 6.15 बजे महू से चलकर सुबह 10.50 बजे भोपाल पहुंचेगी और वापसी में शाम 5.10 बजे भोपाल से चलकर रात 10.10 बजे महू लौट आएगी।

अभी नहीं मिली अनुमति

भोपाल इंटरसिटी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिशा निर्देशों के अनुसार स्वीकृति के लिए राज्य सरकार के पास भेजा गया है। इसकी अनुमति अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) देंगे। पहले प्रस्ताव गलती से कुछ अलग विभागों में चला गया था। जल्द ही रतलाम रेल मंडल के अफसरों को इस संबंध में भोपाल बात करने को कहेंगे। भोपाल इंटरसिटी के अलावा फिलहाल इंदौर से कोई और ट्रेन चलाने का प्रस्ताव नहीं है।

- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम), रतलाम

बात हो गई है, जल्द मिलेगी अनुमति

भोपाल इंटरसिटी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रेलवे अधिकारियों को दिया था। उसी के आधार पर रेलवे ने राज्य सरकार से अनुमति मांगी है। मैंने इस संबंध में एसीएस (होम) से बात की है। उन्होंने भरोसा दिया है कि वे जल्द ही अनुमति दे देंगे।

- शंकर लालवानी, सांसद

Posted By: Hemant Kumar Upadhyay

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020