Mobile Security : इंदौर (नईदुनिया रिपोर्टर)। एंड्रॉइड आधारित मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले ज्यादातर यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के प्रति जागरूक नहीं हैं। मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम या अन्य टूल्स को ये यूजर कई वर्षों तक अपडेट नहीं करते हैं। कई बार बहुत जरूरी अपडेट के नोटिफिकेशन यूजर को मोबाइल पर मिलते हैं, लेकिन फिर भी वे उसे अनदेखा कर देते हैं। सायबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह से लैपटॉप या डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट किया जाता है। वैसे ही समय-समय पर मोबाइल फोन को भी अपडेट करते रहना चाहिए। इससे मोबाइल की सुरक्षा बढ़ जाती है। मोबाइल फोन का उपयोग करने वाले 70 फीसदी यूजर ऐसे होते हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम को समय पर अपडेट नहीं करते हैं।

इंटरनेट डाटा बचाने के लिए चक्कर में नहीं करते अपडेट

एंड्रॉइड एप्लीकेशन डेवलप करने वाले चेतन पुष्पद कहते हैं एंड्रॉइड हो या आइफोन सभी के ऑपरेटिंग सिस्टम समय-समय पर अपडेट होते रहते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनियां लगातार इन्हें बेहतर बनाने पर काम करती रहती हैं। कई बार सिक्यूरिटी के लिए भी ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने के लिए कहा जाता है। इंटरनेट की दुनिया में हैकिंग करने वालों को रोकने के लिए भी सिस्टम में सुरक्षा बढ़ाई जाती है। कई यूजर इसे अपडेट नहीं कर पाते हैं और उनके सााथ सायबर अपराध जैसे मामले हो जाते हैं। कई यूजर इंटरनेट डाटा बचाने के चक्कर में अपडेट नहीं करते।

यूजर को बेहतर अहसास देने के लिए भी किया जाता है अपडेट

आईटी इंजीनियर चातक वाजपेयी बताते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनियां मोबाइल के हर फीचर को यूजर फ्रेंडली बनाने पर काम करती हैं। इसके लिए यूजर से भी फीडबैक लिए जाते हैं। एंड्रॉइड एप कंपनियां भी यूजर को ज्यादा बेहतर इंटरफेस उपलब्ध कराने के लिए फीडबैक लेती है। इसके बाद मोबाइल में नए फीचर जोड़े जाते हैं और फीचर की कमियों को भी दूर किया जाता है। इसलिए भी समय-समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करते रहना चाहिए। इससे मोबाइल चलाने में ज्यादा आसानी महसूस होती है। चातक का कहना है कि समय पर ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट करने वालों की संख्या बहुत कम है। मात्र 30 फीसदी यूजर ही एंड्रॉइड की ओर से आने वाले नोटिफिकेशन को ध्यान में रखकर अपडेट करते हैं।

मोबाइल में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती

मोबाइल इंजीनियर रवि मठवाल कहते हैं कई यूजर टेक्नो फ्रेंडली नहीं होते हैं और कई इस बात से भी डरते हैं कि वे अपने मोबाइल को अपडेट करेंगे तो किसी तरह की परेशानी न जाए। चूंकि एंड्रॉइड और अन्य सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने में कुछ मिनट का समय लगता है। ऐसे में उस समय के लिए मोबाइल का उपयोग नहीं किया जा सकता। कई यूजर को लगातार मोबाइल की जरूरत महसूस होती है इसलिए भी वे सिस्टम को अपडेट करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। कंप्यूटर की तरह मोबाइल का रखरखाव करने से इसकी स्पीड बेहतर बनी रहती है और मोबाइल लंबे समय तक बेहतर तरीके से काम करता रहता है।

ये हैं अपडेट करने के फायदे

- मोबाइल की स्पीड बढ़ जाती है।

- मोबाइल फोन की सुरक्षा मजबूत होती है।

- नए-नए वायरस से डाटा की सुरक्षा होती है।

- हैकिंग के खतरों से मोबाइल को बचाया जा सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020