इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Weather Update Indore। इंदौर में सामान्यत: सितंबर माह में कम बारिश होती है लेकिन इस वर्ष सितंबर के अंत तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इंदौर में वर्ष 2019 के बाद यह दूसरा मौका है जब पिछले वर्षों के मुकाबले सितंबर में ज्यादा बारिश हुई। सितंबर में अभी तक 395.6 मिमी बारिश हो चुकी है। जुलाई व अगस्त माह के मुकाबले इस बार सितंबर में ही सीजन की 50 फीसद बारिश हुई है।

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से में अभी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से दो अक्टूबर तक इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद व जबलपुर में बारिश की मध्यम से तेज स्तर की गतिविधियां जारी रहेगाी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में आगामी दिनों में बनने वाला चक्रवाती तूफान विदर्भ होते मप्र की ओर आएगा। इस दौरान पूर्वी हवाएं ही चलेगी। ऐसे में इंदौर से मानसून 12 से 15 अक्टूबर के आसपास ही विदा होगा।

दोपहर बाद हुई तेज बारिश

शहर में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को दोपहर बाद गरज-चमक के साथ तेज बारिश को दौर दिखाई दिया। रीगल क्षेत्र में रात आठ बजे तक 27.75 मिमी बारिश दर्ज हुई, वहीं एयरपोर्ट क्षेत्र में 8.2 मिमी बारिश दर्ज हुई। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य था। वहीं न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री दर्ज किया गया। एयरपोर्ट स्थित वेदर स्टेशन के मुताबिक इंदौर में अब तक 810.1 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है। बारिश के दौरान बीआरटीएस सहित शहर केे कई सड़कों पर जलजमाव भी हुआ।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इंदौर में आगामी दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। गुजरात व सौराष्ट्र क्षेत्र में बने चक्रवाती घेरा काफी प्रभावशील है। ऐसे में इंदौर में अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इसके असर से अभी इंदौर में अच्छी बारिश हो रही है। वर्तमान में उत्तरी मप्र पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी की कम दबाव का क्षेत्र बना है जो शनिवार को अवदाब में तब्दील होकर 26 सितंबर तक उड़ीसा तट पहुंचेगा।

इसके बाद अगले यह मप्र में पहुंचेगा। इसके असर से इंदौर में आगामी दिनों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इंदोर संभाग में कुछ एक स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में इंदौर में औसत बारिश का आंकड़ा भी पूरा होने की संभावना है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local