7.5 हेक्टेयर जमीन से 500 करोड़ की कमाई की है उम्मीद

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एमओजी लाइंस रिडेवलपमेंट के लिए निवेशक कंपनियों के ऑफर अब अगले हफ्ते खोले जाएंगे। कंपनियां अपने प्रस्ताव ऑनलाइन दे चुकी हैं, लेकिन चुनाव आचार संहिता के कारण अभी उन्हें खोला नहीं जा रहा है। इंदौर के स्मार्ट सिटी मिशन का यह सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है, क्योंकि एमओजी लाइंस में मौजूदा निर्माण हटाकर वहां आधुनिक सुख-सुविधाओं वाला क्षेत्र बनाया जाना है।

स्मार्ट सिटी कंपनी के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले चरण से कंपनी को 500 करोड़ रुपये की आय का अनुमान है। पहले दौर में एमओजी लाइंस की लगभग 7.5 हेक्टेयर जमीन का विकास होना है। जो कंपनी रिडेवलपमेंट का ठेका लेगी, उसे पांच साल में वहां व्यावसायिक और आवासीय हाइराइज बिल्डिंग बनानी होंगी। प्रोजेक्ट से जो आय होगी, वह तय अनुपात में निवेशक कंपनी और स्मार्ट सिटी कंपनी में बंटेगी। निवेशक कंपनियों को आकर्षित करने के लिए उन्हें पौने तीन एफएआर (फ्लोर एरिया रेशो) देने की योजना है। रिडेवलपमेंट के साथ डेवलपर को वहां तय मान से ओपन या ग्रीन स्पेस खुली रखनी होगी। हालांकि प्रोजेक्ट के लिए पीडब्ल्यूडी के मौजूदा फ्लैट और क्वार्टर आदि खाली करवानी बड़ी चुनौती है। पीडब्ल्यूडी के नोटिस के बाद क्षेत्रीय लोगों ने हाई कोर्ट में याचिका लगाई है और अभी मामला विचाराधीन है।

मूलभूत विकास स्मार्ट सिटी कंपनी करेगी

निवेशक को खाली जमीन पर इमारतें बनानी होंगी। क्षेत्र का मूलभूत विकास स्मार्ट सिटी कंपनी खुद करके देगी। पहले चरण के लिए 15 से 20 करोड़ रुपये के काम होंगे, जिनमें सड़क, भूमिगत बिजली लाइन, पानी, सीवरेज लाइन और बरसाती पानी के निकास के लिए स्टॉर्म वाटर लाइन डालने जैसे काम शामिल हैं। ये काम भी नवंबर अंत में शुरू करने की तैयारी है।

27 तक खुल जाएंगे ऑफर

स्मार्ट सिटी कंपनी की सीईओ अदिति गर्ग के अनुसार चुनाव आचार संहिता के कारण स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एमओजी लाइंस रिडेवलपमेंट के लिए प्रस्ताव देने की तारीख अगले हफ्ते तक बढ़ाई गई हैं। अगले हफ्ते मंगलवार तक कंपनियों के प्रस्ताव खोल दिए जाएंगे। उसके बाद उसे प्रोसेस कर देंगे, तब तक चुनाव आचार संहिता भी हट जाएगी। यह काम पीपीपी मॉडल पर होना है। उम्मीद है कि इस बार काम लेने की इच्छुक कंपनियों से अच्छे ऑफर मिलेंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस