इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। बुधवार को दोपहर में आसमान में बादल छाए और शहर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के विज्ञानियों के मुताबिक चक्रवाती घेरा उत्तरी महाराष्ट्र के ऊपर बना हुआ है। इस कारण इंदौर में स्थानीय स्तर पर बूंदाबांदी हुई। इंदौर को अभी अरब सागर से नमी मिल रही है। सुबह व रात में उत्तरी हवाएं चल रही हैं, वहीं शाम को पश्चिमोत्तर हवाएं चल रही हैं। बंगाल की खाड़ी में 8 सितंबर को चक्रवाती घेरा बनने की संभावना है, इस कारण पूर्वी भारत में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में फिर से बारिश होने की संभावना है।

अभी इंदौर व उज्जैन संभाग के नीमच-मंदसौर और उज्जैन जिले में बारिश हो रही है। यही वजह है कि इंदौर से इस बार मानसून की विदाई सामान्य तिथि के आसपास ही होने की संभावना जताई जा रही है। इस मानसून की विदाई की घोषणा 5 से 10 अक्टूबर के बीच होगी।

गौरतलब है कि 30 सितंबर के बाद मानसून सीजन खत्म माना जाता है। पिछले वर्ष इंदौर से मानसून विदा होने की तय तारीख 1 अक्टूबर थी, लेकिन 13 अक्टूबर को विदा हुआ था। इस वर्ष मानसून के विदा होने की तारीख 5 अक्टूबर तय है। इंदौर जिले में इस मानसून सीजन में औसत से 46 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। इसमें सर्वाधिक बारिश अगस्त माह में हुई है। इंदौर जिले में इस बार 47.3 इंच बारिश हुई है। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 31.8 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य था।

1985 में अक्टूबर माह में सर्वाधिक नौ इंच हुई थी बारिश

इंदौर में पिछले 10 वर्षों में अक्टूबर माह में वर्ष 2013 में पांच दिन में चार इंच बारिश हुई थी। इसके अलावा वर्ष 2016 में चार दिन में 1.4 इंच और वर्ष 2019 में चार दिन में एक इंच बारिश हुई थी। वर्ष 1985 में अक्टूबर में सर्वाधिक बारिश नौ इंच हुई थी। उसी वर्ष 9 अक्टूबर को एक दिन में 6.1 इंच बारिश शहर में हुई थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020