इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना से बुरी तरह जूझ रहे शहर में रविवार से चार और राहत मिलेगी। अस्पतालों में आइसीयू बिस्तर बढ़ जाएंगे, आक्सीजन की आपूर्ति बढ़ेगी। टीके आए हैं और रेमडेसिविर के इंजेक्शन आ जाएंगे।

आज रेमडेसिविर के पांच हजार इंजेक्शन आएंगे

एमजीएम मेडिकल कालेज के माध्यम से प्रदेश के मेडिकल कालेज व उनसे जुड़े अस्पतालों को देने के लिए रविवार को रेमडेसिविर के पांच हजार इंजेक्शन आएंगे। ये इंजेक्शन शनिवार को एयर कार्गो से इंदौर आने थे, लेकिन किसी कारणवश नहीं आ सके। अब इनके रविवार को आने की संभावना है। एमजीएम मेडिकल कालेज के डीन डा. संजय दीक्षित के मुताबिक अभी तक मेडिकल कालेज के पास 700 इंजेक्शन उपलब्ध थे वो सुपर स्पेशिएलिटी, एमटीएच व एमआरटीबी अस्पतालों को दिए जा चुके हैं।

मेडिकल कालेज के अस्पतालों में बढ़ेगे 30 आइसीयू बेड

एमजीएम मेडिकल कालेज को शनिवार को 30 वेंटीलेटर मिले हैं। ऐसे मे अब इन वेंटीलेटर के माध्यम से कालेज से जुड़े अस्पतालों में 30 आइसीयू बेड की संख्या बढ़ जाएगी। इनमें 12-12 वेंटीलेटर सुपर स्पेशिएलिटी व एमटीएच को दिए जाएंगे। इसके अलावा 6 वेंटीलेटर एमआरटीबी को दिए जाएंगे। इसके अलावा रविवार से चाचा नेहरू अस्पताल को कोविड केयर सेंटर के रूप में शुरू किया जाएगा। यहां पर कम संक्रमित मरीजों को रखकर इलाज किया जाएगा। जिन मरीजों को आक्सीजन की जरूरत होगी, उन्हें ही यहां पर भर्ती कर उपचार दिया जाएगा।

आक्सीजन प्लांट कराया चालू रोज मिलेंगे 475 सिलिंडर

प्रशासन ने शहर के भौंरासला इलाके में इंडस्ट्रियल एयर प्रोडक्ट का आक्सीजन का बंद प्लांट चालू कराया गया है। शनिवार से ही यहां आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो गया। इस प्लांट से हर दिन 475 सिलिंडर आक्सीजन मिलेगी। दूसरी तरफ पीथमपुर में भी मित्तल स्टील के आक्सीजन प्लांट में उत्पादन शुरू करा दिया गया है। यहां से हर दिन आक्सीजन के 800 सिलिंडर मिल रहे हैं।

इंदौर आई वैक्सीन

शनिवार सुबह मुंबई से आए इंडिगो के विमान में 26 बक्सों में कोरोना वैक्सीन आई है। इसे आसपास के जिलों में भी भेजा जाएगा। प्रबंधन के अनुसार सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर विमान आया था। इसमें से 26 बक्से उतार कर 11 बजकर 53 मिनट पर ट्रक रख कर रवाना कर दिए गए। इससे पहले भी दो बार इस विमान से कोरोना वैक्सीन आ चुकी है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags